scriptअरब का पानी मारेगा महंगाई का डंक | Jaipur Petrol | Patrika News
जयपुर

अरब का पानी मारेगा महंगाई का डंक

जयपुर आज पहली बार 81 पार हुए पेट्रोल के भाव

जयपुरAug 29, 2018 / 12:03 pm

Mohan Murari

jaipur petrol

अरब का पानी मारेगा महंगाई का डंक

पेट्रोल आज 13 पैसे और डीजल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा


जयपुर। अरब का पानी यानी पेट्रोल और डीजल राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के लोगों को महंगाई का डंक मारने के लिए तैयार है। प्रतिदिन बढ़ रही पेट्रोल—डीजल की कीमतों से आमजन पहले ही परेशान है। अब ये बढ़ती कीमतें लोगों को महंगाई का दंश भी झेलने को मजबूर कर सकती हैं।
राजधानी जयपुर में डीजल पहली बार 74 पार होने के बाद अब पेट्रोल की कीमतें पहली बार 81 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा हो गई हैं। जयपुर में आज पहली बार पेट्रोल के भाव 81 रूपए 5 पैसे और डीजल की कीमतें 74 रुरूपए 32 पैसे प्रति लीटर हो गई हैं। ऐसा पहली बार हुआ है जब जयपुर में पेट्रोल की कीमतें 81 रुरूपए प्रति लीटर के पार हुई हैं। जयपुर में आज पेट्रोल 13 पैसे और डीजल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है।
देश के हर शहर में महंगा
जयपुर के अलावा राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 78.18 रुपए प्रति लीटर है, तो डीजल 69.75 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 85.60 रुपए/लीटर और डीजल 74.05 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया है। इसी तरह चेन्नई और कोलकाता में भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो गई है। पेट्रोल—डीजल के दामों में प्रतिदिन हो रही बढ़ोतरी से आमजन को महंगाई झेलनी पड़ सकती है। डीजल महंगा होने से माल ढुलाई महंगी होगी और इसका असर आमजन पर सीधा पड़ेगा।
पड़ेगी महंगाई की मार
गौरतलब है कि जून 2018 के बाद पेट्रोल—डीजल की मौजूदा कीमतें सबसे ज्यादा हैं। जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने के साथ ही रुपए के मूल्य में गिरावट की वजह से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ी हैं। वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 75.73 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई क्रूड 68.61 डॉलर प्रति बैरल के आसपास चल रहे हैं। भारतीय बाजार में कच्चे तेल के भाव 4,809 रूपए प्रति बैरल के आसपास चल रहे हैं। पेट्रोल—डीजल के भाव बढ़ने से लोग महंगाई की मार झेल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो