scriptBE ALERT : गणगौर पूजन को लेकर जयपुर पुलिस ने महिलाओं को दिया यह संदेश | Jaipur Police gave message for women on Gangore puja | Patrika News
जयपुर

BE ALERT : गणगौर पूजन को लेकर जयपुर पुलिस ने महिलाओं को दिया यह संदेश

गणगौर पर्व को लेकर जयपुर पुलिस सतर्क

जयपुरMar 26, 2020 / 10:19 pm

SAVITA VYAS

BE ALERT : गणगौर पूजन को लेकर जयपुर पुलिस ने महिलाओं को दिया यह संदेश

BE ALERT : गणगौर पूजन को लेकर जयपुर पुलिस ने महिलाओं को दिया यह संदेश

जयपुर। छोटी काशी का पारम्परिक गणगौर पर्व को लेकर जयपुर पुलिस सतर्क हो गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते जयपुर पुलिस ने महिलाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से त्योहार को मनाने की अपील की है।
गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है, ताकि लोग सोशल डिस्टेंसिंग रखें । इसी को देखते हुए महिलाओं से घरों से बाहर नहीं निकलते हुए अपने घरों में ही त्योहार मनाने पर जोर दिया जा रहा है।
गौरतलब है कि छोटी काशी में सदियों से गणगौर का त्योहार बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन सुहागिनें अपने पति की लम्बी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं और मंगल गीत गाती हैं, लेकिन इस बार न तो गणगौर के गीत सुनाई दे रहे हैं और न ही महिलाएं दूब लेने के लिए पार्कों में नजर आ रही हैं। हालांकि गणगौर के दिन महिलाओं की भीड़ की आशंका के चलते एडिशनल डीसीपी सुनीता मीणा ने सभी महिलाओं से गुजारिश की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को व परिवार को सुरक्षित रखते हुए सभी महिलाएं विडियो कॉलिंग के माध्यम से गणगौर पूजन करें व कथा सुनें। केवल अपने घर में ही पूजन करें, मोहल्ले या आस—पास किसी दूसरे घर में जाकर पूजा करने से परहेज रखें। परिवार की सभी महिलाएं भी एक मीटर की दूरी बनाकर गणगौर के गीतों को एन्जॉय करें, लेकिन ढोलक व हार्मोनियम का प्रयोग ना करते हुए केवल मोबाइल पर आॅनलाइन गणगौर गीतों का आनन्द लेकर पूजा करें। उन्होंने कहा कि जिस तरह करवा चौथ का व्रत विडियो कॉलिंग या फोटो के जरिए खोला जा सकता है, वैसे ही गणगौर की पूजा भी विडियो कॉलिंग के माध्यम से की जा सकती है।

Home / Jaipur / BE ALERT : गणगौर पूजन को लेकर जयपुर पुलिस ने महिलाओं को दिया यह संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो