scriptवॉल्व जाम, नोजल अटका, आग लगेगी तो खोदेंगे कुआं | Jaipur RTO Office | Patrika News
जयपुर

वॉल्व जाम, नोजल अटका, आग लगेगी तो खोदेंगे कुआं

झालाना स्थित परिवहन कार्यालय का हाल

जयपुरMay 21, 2018 / 12:51 pm

Mohan Murari

Jaipur RTO Office

वॉल्व जाम, नोजल अटका, आग लगेगी तो खोदेंगे कुआं

आग बुझाने के नाकाफी इंतजाम
अवधिपार गैस सिलेंडरों पर आग बुझाने की कवायद
फायर फाइटिंग सिस्टम पड़ा जाम
बरसों से नहीं ली फायर सिस्टम की सुध

जयपुर। झालाना स्थित प्रादेशिक परिवहन विभाग में कभी कोई बड़ा हादसा घट सकता है। कार्यालय में लगे फायर फाइटिंग सिस्टम के वॉल्ख जाम हैं तो नोजल भी खराब पड़े हैं। बीते छह महीने में शहर में आधा दर्जन से ज्यादा हुए बड़े अग्निकांडों के बावजूद परिवहन विभाग शायद हादसा होने का इंतजार कर रहा है।
मौके पर की गई पड़ताल में कार्यालय परिसर में लगे आग बुझाने वाले गैस सिलेंडर पर रिफिलिंग की तारीख तक अंकित नहीं पाई गई। वहीं दूसरी तरफ आग बुझाने के लिए लगाए फायर फाइटिंग सिस्टम ही पूरी तरह जाम मिला। सिस्टम के वॉल्व जाम पाए गए तो नोजल भी खराब पाया गया। मालूम हो बीते छह महीने में शहर में हुए भीषण अग्निकांड के बावजूद परिवहन विभाग ने शायद कोई सबक नहीं लिया है।
बिखरा पड़ा रिकॉर्ड
कार्यालय में जयपुर शहर के वाहनों से संबंधित रिकॉर्ड कार्यालय परिसर के भूतल में बेतरतीब ढंग से बिखरा पड़ा है और जरा सी चूक बड़े हादसे का कारण बन सकती है। कार्यालय परिसर का मौका मुआयना करने पर भूजल वाले भाग में पानी व गंदगी का ढेर नजर आया वहीं छत पर रखी पानी टंकियों के वॉल्व खराब होने पर कार्यालय के मेनगेट तक पानी बर्बाद होता नजर आया। इस बारे में प्रादेशिक परिवहन अधिकारी को भी कई बार अवगत कराने के बाद भी आज तक पानी की हो रही बर्बादी को रोकने के ठोस उपाय विभाग ने नहीं किए हैं।
उड़ रही स्व्च्छता अभियान की धज्जियां
कार्यालय के डी ब्लॉक के भूजल वाले भाग में जमा पानी और गंदगी मानों स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ाता नजर आ रहा है। कार्यालय में लगे फायर फाइटिंग सिस्टम के रखरखाव के ही पुख्ता इंतजाम विभाग ने नहीं किए हैं वहीं परिवहन कर्मचारियों के अनुसार विभाग के अफसरों की अनदेखी के चलते कभी भी कार्यालय परिसर में भीषण अग्निकांड होने का अंदेशा है। कार्यालय में आग लगने पर केवल एक नलकूप पर ही निर्भरता हो रही है।

Home / Jaipur / वॉल्व जाम, नोजल अटका, आग लगेगी तो खोदेंगे कुआं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो