अप्रेल में परकोटे को दूषित पानी से मिलेगी निजात

परकोटे के स्मार्ट सिटी एबीडी एरिया (Smart City ABD Area) में अप्रेल तक लोगों को दूषित पानी से निजात मिल जाएगी। अमृत मिशन (Amrit Mission) के तहत परकोटे की चौकडी मोदीखाना, चौकडी विश्वेश्वरजी और चौकडी सरद में जर्जर पेयजल लाइन बदलने (Change shabby drinking water line) का काम किया जा रहा है। जलदाय विभाग को इन तीन चौकडियों में करीब 37 किलोमीटर लंबी जर्जर पेयजल लाइन को बदलना है।

By: Girraj Sharma

Published: 10 Jan 2021, 09:08 PM IST

अप्रेल में परकोटे को दूषित पानी से मिलेगी निजात
- स्मार्ट सिटी के एबीडी एरिया में बदली जा रही है जर्जर पेयजल लाइन
- 37 किलोमीटर लंबी बदली जाएगी जर्जर पेयजल लाइन

जयपुर। परकोटे के स्मार्ट सिटी एबीडी एरिया (Smart City ABD Area) में अप्रेल तक लोगों को दूषित पानी से निजात मिल जाएगी। अमृत मिशन (Amrit Mission) के तहत परकोटे की चौकडी मोदीखाना, चौकडी विश्वेश्वरजी और चौकडी सरद में जर्जर पेयजल लाइन बदलने (Change shabby drinking water line) का काम किया जा रहा है। जलदाय विभाग को इन तीन चौकडियों में करीब 37 किलोमीटर लंबी जर्जर पेयजल लाइन को बदलना है। इसमें से करीब 31 किलोमीटर लंबी लाइन बदल दी गई है। बाकि की 3 किलोमीटर लंबी लाइन बदली जा रही है। जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तो मार्च तक बची जर्जर पेयजल लाइन को भी बदल दिया जाएगा। इसके बाद परकोटे में प्रेशर से पानी आने के साथ दूषित पानी से भी लोगों को राहत मिलेगी। अगर बजट और मिला तो बची हुई तीन किलोमीटर लंबी लाइन भी बदली जाएगी।

जलदाय विभाग के अधिक्षण अभियंता अजय सिंह राठौड ने बताया कि परकोटे में जर्जर पेयजल लाइन बदलने के लिए अमृत मिशन के तहत 50.68 करोड का बजट तय किया गया। इसमें से 49 करोड रुपए का वर्कऑर्डर जारी किया गया। इसमें तीन चौकडियों में 47 करोड रुपए की लागत से 37 किलोमीटर लंबी जर्जर पेयजल लाइन बदलने का काम शुरू किया गया। हालांकि जलदाय विभाग ने वर्ष 2017 में संबंधित कंपनी को पेयजल लाइन बदलने का वर्कऑर्डर दिया, लेकिन रोड कट की अनुमति वर्ष 2018 में मिली। एेसे में काम देरी से शुरू हुआ। पिछले साल कोरोना काल में पेयजल लाइन बदलने का काम बाधित हुआ। हालांकि अब जलदाय विभाग दिन-रात काम कर जर्जर लाइन को बदल रहा है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned