चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड पर फुटपाथ नहीं

जयपुर स्मार्ट सिटी (Jaipur Smart City) के तहत किशनपोल बाजार के बाद चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड का काम चल रहा है। हालांकि देानों बाजारों की तुलना करें तो चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड के काम में कुछ बदलाव किए गए है। इससे सड़क की चौड़ाई बढ़ गई है। वहीं पार्किंग की जगह भी अधिक चौड़ी मिलेगी। चांदपोल बाजार में फुटपाथ नहीं बनाया जा रहा है। पैदल चलने के लिए लोग बरामदों का उपयोग कर सकेंगे।

By: Girraj Sharma

Published: 02 Sep 2020, 01:40 PM IST

चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड पर फुटपाथ नहीं
— ड्रेनेज के उपर तक बनाई जा रही है पार्किंग स्पेस
— किशनपोल और चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड में बदलाव
— किशनपोल बाजार से अधिक चौड़ी मिलेगी चांदपोल में पार्किंग की जगह

जयपुर। जयपुर स्मार्ट सिटी (Jaipur Smart City) के तहत किशनपोल बाजार के बाद चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड का काम चल रहा है। हालांकि देानों बाजारों की तुलना करें तो चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड के काम में कुछ बदलाव किए गए है। इससे सड़क की चौड़ाई बढ़ गई है। वहीं पार्किंग की जगह भी अधिक चौड़ी मिलेगी। चांदपोल बाजार में फुटपाथ नहीं बनाया जा रहा है। पैदल चलने के लिए लोग बरामदों का उपयोग कर सकेंगे।

स्मार्ट सिटी के तहत सबसे पहले किशनपोल बाजार को स्मार्ट बाजार बनाने का काम शुरू किया गया। इसमें स्मार्ट रोड के साथ नॉन मोटर व्हीकल जोन, पार्किंग स्पेस और फुटपाथ का निर्माण किया गया। बाजार में फुटपाथ बनाने से सड़क की चौड़ाई करीब 2 मीटर तक कम हो गई। वहीं पार्किंग स्पेस और नॉन मोटर व्हीकल जोन के बाद वाहनों के दौड़ने के लिए सड़क काफी छोटी हो गई। इससे सबक लेते हुए स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने चांदपोल बाजार में स्मार्ट रोड के काम में कुछ बदलाव किए है। यहां फुटपाथ नहीं रखा गया है। वहीं ड्रेनेज के उपर की जगह को भी पार्किंग स्पेस में जोड़ दिया गया है। इससे सड़क पर वाहनों के आवागमन के लिए अधिक जगह मिलेगी। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के अनुसार चांदपोल बाजार में एक तरफ सडक की चौडाई करीब 13 मीटर होगी। इसमें 7 मीटर में सीसी सड़क बनाई जा रही है। 2.20 मीटर चौडाई में नॉन मोटर व्हीकल जोन बनाया जाएगा। वहीं करीब 3 मीटर जगह पार्किंग के लिए छोटी जाएगी। इसमें ड्रेनेज के उपर की जगह को भी शामिल किया गया है।

मंत्री ने जताई थी आपत्ति
किशनपोल बाजार में फुटपाथ को लेकर यूडीएच मंत्री ने आपत्ति जताई थी। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने बाजार में दौरे के दौरान फुटपाथ को अनउपयोगी बताया। उन्होंने कहा था कि जब बाजार में बरामदे है तो फुटपाथ का निर्माण क्यों किया जा रहा है। मंत्री ने बाजार में फुटपाथ हटाने के निर्देश भी दिए थे।

व्यापारियों का तर्क
किशनपोल बाजार व्यापार मंडल अध्यक्ष मनीष खुंटेटा का कहना है कि चांदपोल बाजार और किशनपोल बाजार की जरूरतें अलग—अलग है। चांदपोल बाजार में बरामदें अधिक चौड़े है, जबकि किशनपोल बाजार में बरामदे 2.5 फीट से 4 फीट चौड़े ही है। यहां फुटपाथ ड्रेनेज के उपर बनाए गए है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned