scriptराजस्थान में पेयजल कनेक्शन की रफ्तार धीमी लेकिन काम अन्य राज्यों से बेहतर | jal jeevan mission | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में पेयजल कनेक्शन की रफ्तार धीमी लेकिन काम अन्य राज्यों से बेहतर

नेशनल जल जीवन मिशन की दस सदस्यीय टीम के लीडर राणा रमेश सिंह का चार दिवसीय दौरा जयपुर—दौसा समेत पांच जिलों में देखी जल जीवन मिशन के तहत घर घर पेयजल कनेक्शन की जमीनी हकीकत

जयपुरOct 22, 2021 / 08:09 am

PUNEET SHARMA

water supply

water supply

जयपुर।
राज्य सरकार प्रदेश में 2024 तक 84 लाख घरों में पेयजल कनेक्शन के लिए चल रहे जल जीवन मिशन की मॉनिटरिंग कर रही है। वहीं केन्द्र सरकार भी NATIONAL EXPERT की टीम को राजस्थान भेज कर घर घर WATER CONNECTION के काम की जमीनी हकीकत को देख रही है। केन्द्र से भेजे NATIONAL EXPERT राणा रमेश सिंह व उनकी टीम से चार दिन तक जयपुर समेत राजस्थान के अलग—अलग पांच जिलों में जल जीवन मिशन के काम को देखा। दौरे की समाप्ति पर गुरुवार को पत्रिका ने एक्सपर्ट टीम के लीडर राणा रमेश सिंह से प्रदेश में जल जीवन मिशन के कामकाज को लेकर सवाल—जबाव किए।
सवाल—राजस्थान में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शन की रफ्तार बेहद धीमी है।
जबाव—यह सही है कि रफ्तार कम है। लेकिन राजस्थान मे पानी को लेकर परिस्थतियां और चुनौतियां काफी कठिन हैं। हमने जयपुर,दौसा या अन्य जिलों में दौरे में देखा कि पेयजल कनेक्शन के काम की गुणवत्ता राजस्थान में अन्य राज्यों के मुकाबले बेहतर है।
सवाल—इस वर्ष घर घर पेयजल कनेक्शन के लक्ष्य पूरे होना मुश्किल है।
जबाव— इस वर्ष लक्ष्य पूरे नहीं हो तो भी कोई चिंता की बात नहीं है। राजस्थान जल जीवन मिशन के इंजीनियरों की टीम अच्छा काम कर रही है। 2024 तक 84 लाख पेयजल कनेक्शन का लक्ष्य आसानी से पूरा होगा। एक दो महीने बाद जमीन पर काम दिखने लगेगा।
सवाल—राजस्थान में पानी की कमी है,फिर लक्ष्य पूरे कैसे होंगे
जबाव—इसलिए तो एक्सपर्ट की टीम राजस्थान दौरे पर आई है। जहां सतही पानी नहीं है वहां दूसरी जगह से पानी लाएंगे। रिजर्ववायर या टेंक बनाएंगे या अन्य कोई विकल्प तलाश करेंगे जिससे तय लक्ष्य को पूरा कर सकें।
फंडिंग पेर्टन को लेकर केन्द्र और राज्य के बीच विवाद है
विवाद की कोई बात नहीं है। केन्द्र ने काफी पैसा राज्य को दे दिया है। अगर कमी होगी तो केन्द्र सरकार फंड उपलब्ध कराएगी।

Home / Jaipur / राजस्थान में पेयजल कनेक्शन की रफ्तार धीमी लेकिन काम अन्य राज्यों से बेहतर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो