scriptपालकी में सवार होकर कलयुग में कहां जा रहे हैं ठाकुरजी, जानने के लिए पढ़ें खबर | jalajulani-ekadashi-today | Patrika News
जयपुर

पालकी में सवार होकर कलयुग में कहां जा रहे हैं ठाकुरजी, जानने के लिए पढ़ें खबर

जयपुर। छोटी काशी में आज ठाकुरजी पालकी में सवार होकर जयकारों के बीच नगर भ्रमण पर निकलेंगे।

जयपुरSep 20, 2018 / 12:00 pm

SAVITA VYAS

dharam

पालकी में सवार होकर कलयुग में कहां जा रहे हैं ठाकुरजी, जानने के लिए पढ़े खबर

जयपुर। छोटी काशी में आज ठाकुरजी पालकी में सवार होकर जयकारों के बीच नगर भ्रमण पर निकलेंगे। भाद्रपद शुक्ल एकादशी यानि जलझूलनी एकादशी आज जिलेभर में भक्तिभाव के साथ मनाई जा रही है। सुबह मंदिरों में ठाकुरजी के विग्रहों का अभिषेक कर शृंगार किया गया। ठाकुरजी को शाम को नवीन पीले रंग की पोशाक धारण करवा कर पालकी में विराजमान कर डोल यात्राएं निकाली जाएंगी। एकादशी करने वाले श्रद्धालु ठाकुरजी के तालाब से वापस मंदिर लौटने पर दर्शन करने के बाद चरणामृत ग्रहण कर सागार करेंगे।
गोनेर में जलझूलनी का मेला

गोनेर स्थित लक्ष्मी जगदीश महाराज के एकादशी पर मंगला आरती से ही दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया। श्रद्धालुओं ने जगदीशधणी के जयकारों के साथ दर्शन कर प्रसाद चढ़ाया। दर्शनों के लिए मंदिर के बाहर तक सुबह से ही लम्बी कतारें लगी रहीं। दर्शनों के जयपुर के अलावा दौसा, करोली, सवाईमाधोपुर, अलवर, टोंक सहित कई जिलों के श्रद्धालु जगदीश महाराज के दर्शनों के लिए पहुंचे।
शाम को निकलेगी शोभायात्रा
एकादशी पर शाम को ठाकुरजी की डोलयात्रा निकाली जाएगी। महंत हनुमानदास ने बताया शाम 5 बजे ठाकुरजी को पालकी में विराजमान कर पूरे लवाजमे के साथ शोभायात्रा के
रूप में तालाब पर ले जाया जाएगा। तालाब में ठाकुरजी को नौका विहार करवाया जाएगा। इस मनोरम दृश्य का सैकड़ों श्रद्धालु साक्षी बनेंगे। शोभायात्रा में 18 से अधिक सजीव झांकियां शामिल होंगी। वहीं बलवंत व्यायामशाला के स्वयंसेवक करतब दिखाएंगे।
यहां भी निकलेंगी डोलयात्राएं

गोविंददेवजी मंदिर में महंत अंजनकुमार गोस्वामी के सान्निध्य में ग्वाल आरती के बाद सालिगरामजी को चौकी पर विराजमान कर संकीर्तन के साथ तुलसामंच तक ले जाया जाएगा। पुरानी बस्ती स्थित प्राचीन गोपीनाथजी का मंदिर, चांदनी चौक स्थित मंदिरश्री ब्रजनिधिजी एवं आनंदकृष्ण बिहारीजी, चारभुजानाथजी, गोनेर रोड स्थित राधाकृष्ण मंदिर, भावगढ़ बंध्या स्थित सीतारामजी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, जगतपुरा स्थित प्राचीन ठाकुरजी के मंदिर में भी डोल यात्रा निकाली जाएगी।

Home / Jaipur / पालकी में सवार होकर कलयुग में कहां जा रहे हैं ठाकुरजी, जानने के लिए पढ़ें खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो