scriptजापान के पीएम ने सिर झुका मांगी जनता से माफी, पार्टी के धार्मिक कनेक्शन से घटा जनता का भरोसा | Japan PM Kishida apologizes for partys church links, will cut ties | Patrika News
जयपुर

जापान के पीएम ने सिर झुका मांगी जनता से माफी, पार्टी के धार्मिक कनेक्शन से घटा जनता का भरोसा

राजनीति में नई नजीर पेश कर रहा जापान, सत्तारूढ़ दल ने किया यूनिफिकेशन चर्च से किनारा
 

जयपुरSep 01, 2022 / 01:39 am

Amit Purohit

जापान के पीएम शिंजो आबे ने सिर झुका मांगी जनता से माफी, पार्टी के धार्मिक कनेक्शन से घटा जनता का भरोसा

जापान के पीएम शिंजो आबे ने सिर झुका मांगी जनता से माफी, पार्टी के धार्मिक कनेक्शन से घटा जनता का भरोसा

दुनियाभर में जहां राजनीतिक दल सत्ता को साधने के लिए धार्मिक संगठनों का सहारा ले रहे हैं, वहीं जापान के सत्तारुढ़ दल एलडीपी ने ऐसे ‘जुड़ाव ‘से किनारा करने की ठान ली है। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने ‘यूनिफिकेशन चर्च’ के साथ पार्टी के जुड़ाव पर बाकायदा देश की जनता के साथ माफी मांगते हुए कहा कि हम चर्च से संबंध तोड़ रहे हैं। इससे राजनीति में जनता का विश्वास घटा है, इसके लिए भी हम जनता से माफी मांगते हैं। किशिदा ने कहा, एलडीपी के अध्यक्ष के रूप में ईमानदारी से माफी मांगता हूं। चर्च के साथ पार्टी के व्यापक संबंधों के बारे में मीडिया रिपोर्टों में जारी खुलासे पर जनता के संदेह और चिंताएं पैदा हुई हैं।
ऐसे उजागर हुए यूनिफिकेशन चर्च और पार्टी के बीच संबंध
लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और चर्च के बीच बड़े स्तर पर संबंध तब सामने आए, जब जुलाई में पूर्व पीएम शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। संदिग्ध ने तब पुलिस को बताया कि उसने आबे के यूनिफिकेशन चर्च से जुड़ाव के कारण उनकी हत्या की क्योंकि चर्च की अनुयायी उसकी मां चर्च को बहुत पैसा दे चुकी थी। इसके बाद एलडीपी के दर्जनों मंत्रियों व सदस्यों के इस चर्च व संबंधित संगठनों के साथ संबंध उजागर हुए हैं।

दक्षिण कोरिया में बना स्थापित हुआ चर्च संगठन, आबे के दादा लाए जापान
यूनिफिकेशन चर्च को 1954 में दक्षिण कोरिया में स्थापित किया गया था और यह एक दशक बाद जापान आया। इसने साम्यवाद का विरोध करने के अपने साझा हितों पर कई रूढ़िवादी सांसदों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए हैं। आबे के दादा और पूर्व प्रधान मंत्री नोबुसुके किशी एक प्रमुख व्यक्ति थे जिन्होंने 1968 में टोक्यो में चर्च की राजनीतिक इकाई को स्थापित करने में मदद की थी। 1980 के दशक के बाद से, चर्च को धार्मिक वस्तुओं की बिक्री और दान के आरोपों का सामना करना पड़ा है, जो अक्सर अनुयायियों के परिवारों पर वित्तीय तनाव बढ़ाता है। ऐसी ही समस्या में फंस कर शिंजो आबे के हत्यारे ने यह कदम उठाया था। ऐसे में यूनिफिकेशन चर्च के साथ संबंधों को खत्म करने के लिए एलडीपी ने कदम उठाया है।

Home / Jaipur / जापान के पीएम ने सिर झुका मांगी जनता से माफी, पार्टी के धार्मिक कनेक्शन से घटा जनता का भरोसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो