scriptGood news : शहर की लाइफलाइन के दिन फिरेंगे, खरीदीं जाएंगी 600 नईं बसें | jctcl purchase 600 new buses | Patrika News
जयपुर

Good news : शहर की लाइफलाइन के दिन फिरेंगे, खरीदीं जाएंगी 600 नईं बसें

सार्वजनिक यातायात पर खर्च करने की तैयारी, शहरवासियों को मिलेगा फायदा

जयपुरMay 10, 2019 / 08:15 pm

Deepshikha Vashista

jaipur

Good news : शहर की लाइफलाइन के दिन फिरेंगे, खरीदीं जाएंगी 600 नईं बसें

अश्विनी भदौरिया / जयपुर. सार्वजनिक यातायात को मजबूत करने के लिए सरकार 600 नई बसों की खरीदारी करेगी। इससे न सिर्फ प्रतिदिन सफर करने वाले शहरवासियों को फायदा मिलेगा, बल्कि शहर में दौड़ रही खटारा बसों से होने वाले प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी।
बीते कई माह से जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड (जेसीटीएसएल) बसों के संचालन और रख-रखाव को लेकर विवाद में था। बीते दिनों जीसीटीएसएल के तत्कालीन प्रबंध निदेशक श्याम लाल गुर्जर द्वारा नगरीय बसों संचालन करने वाली फर्म पर की गई कार्रवाई को गलत माना है।
नगर निगम मुख्यालय में शुक्रवार को हुई बैठक में इन बसों को खरीदने का निर्णय लिया गया। स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक पवन अरोड़ा ने बताया कि जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड (जेसीटीएसएल) के बोर्ड बैठक में 600 बसें खरीदने का निर्णय हुआ है। इनमें से 300 मिडी बसें और 250 बड़ी बसें होंगी। ये सभी इलेक्टिक होंगी। इसके अलावा 50 बसें ऐसी भी होंगी, जो डीजल से चलेंगीं।
हालांकि सरकार के पास बसें खरीदनें के लिए तीन से चार माह का ही समय होगा। क्योंकि इसके बाद निकाय चुनावों को लेकर एक बार फिर आचार संहिता लग जाएगी।

ढ़ाई सौ से अधिक बसें कंडम
अभी शहर में ढ़ाई सौ से अधिक बसें चल रही हैं, जो कंडम हैं। आए दिन ये बसें कहीं भी खराब हो जाती हैंं। इससे यात्रियों को कापफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही बीच सड़क पर बस खराब होने से यातायात भी बाधित होता है।

एमडी की कार्यवाही को गलत माना

नगरीय बसों के संचालक के मध्य उपजे विवाद के संबंध में गठित समिति की रिपोर्ट को स्वीकार किया गया। बैठक में निर्णय लिया गया कि जीसीटीएसएल प्रबंध निदेशक द्वारा गठित समिति की रिपोर्ट के अनुसार आगामी कार्यवाही करें। रिपोर्ट में तत्कालीन प्रबंध निदेशक जीसीटीएसएल श्याम लाल गुर्जर द्वारा नगरीय बसों के संचालक मातेश्वरी बस सर्विस पर विभिन्न प्रकरणों में जुर्माना लगाते हुए कम्पनी की बैंक गारंटी 13 करोड़ रुपए जब्त कराने के आदेश बैंक को दिये गये थे। जिसे रिपोर्ट में अस्वीकार कर दिया गया है।

Home / Jaipur / Good news : शहर की लाइफलाइन के दिन फिरेंगे, खरीदीं जाएंगी 600 नईं बसें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो