अब पट्टे के लिए घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन

अपने मकानों व भूखंड़ों के पट्टे (Lease of plots) लेने वालों के लिए राहत की खबर है। पट्टों के लिए अब लोगों को बार-बार जेडीए (JDA) के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जेडीए में पट्टों के आवेदन ऑनलाइन (Application Online) कर दिए हैं। अब लोग घर बैठे ही पट्टों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

अब पट्टे के लिए घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन

- जेडीए ने दी लोगों को सुविधा
- 27 नवम्बर तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

जयपुर। अपने मकानों व भूखंड़ों के पट्टे (Lease of plots) लेने वालों के लिए राहत की खबर है। पट्टों के लिए अब लोगों को बार-बार जेडीए (JDA) के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जेडीए में पट्टों के आवेदन ऑनलाइन (Application Online) कर दिए हैं। अब लोग घर बैठे ही पट्टों के लिए आवेदन कर सकेंगे। जेडीए ने सहकारी समिति व निजी खातेदारी की अनुमोदित योजनाओं के भूखण्ड के पट्टे के लिए 27 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी है।

जेडीसी टी. रविकांत ने बताया कि जेडीए ने जनता की समस्याओं के त्वरित निस्तारण और जेडीए के कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए पट्टों के लिए अब ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। सहकारी समिति एवं निजी खातेदारी की अनुमोदित योजनाओं के भूखण्ड के पट्टे के लिए लोग 27 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जेडीए की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लोगों को नागरिक सेवा केन्द्र में आकर मूल दस्तावेज सलाहकार को चैक करवाने होंगे। जिन लोगों को ऑनलाइन आवेदन में परेशानी हो वे मूल दस्तावेज लेकर नागरिक सेवा केन्द्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्हेांने बताया कि सलाहकार की ओर से आवेदक के दस्तावेज सही पाये जाने पर आवेदन ऑनलाइन दर्ज कर लिया जाएगा। नागरिक सेवा केन्द्र पर प्रकरण दर्ज होने के बाद उसकी सम्पूर्ण जानकारी आवेदक को मोबाइल पर एसएमएस या ईमेल पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ पट्टा जारी करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन देख सकेंगे। इस बीच अगर आवेदन में कोई कमी रह जाती है, आवेदन को बुलाकर कमी को पूरा करवाया जाएगा। जेडीसी रविकांत ने बताया कि नागरिक सेवा केन्द्र के माध्यम से लोग नाम हस्तांतरण, नाम प्रतिस्थापन व लीजमुक्ति प्रमाण पत्र आदि की सुविधाएं ऑनलाइन ले सकते हैं।

Girraj Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned