हरियाली बचाने की कवायद, जेडीए-नगर निगम जुटे

रख-रखाव करने वालों के पास जारी

By: Amit Pareek

Published: 09 May 2021, 11:59 PM IST

जयपुर. पहले जन अनुशासन पखवाड़ा और उसके बाद रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा और सोमवार से शुरू हो रहा लॉकडाउन। ऐसे में शहर के पार्क और अन्य जगह हरियाली न सूखे इसके लिए इनको नियमित पानी दिया जा रहा है। इससे प्राणवायु नियमित रूप से मिलती रहेगी। जेडीए के अलावा राजधानी के दोनों नगर निगमों ने भी हरियाली के रख-रखाव करने वाले लोगों के पास बना दिए हैं। जेडीए उद्यान शाखा के वरिष्ठ उद्यानविज्ञ महेश तिवाड़ी ने बताया कि पेड़-पौधों और पार्क की देखरेख करने वाले लोगों को कई जगह पुलिस परेशान कर रही है। इन सभी को पास जारी किए जा चुके हैं।

आस-पास हरियाली का रखें खयाल
अपने-आस के पौधों की देखभाल करें। उनमें नियमित पानी दें। निगम उद्यान शाखा के अधिकारियों की मानें तो यह समय पेड़-पौधों के लिहाज से बेहतर है। पतझड़ के बाद नए पत्ते आ रहे हैं। ऐसे में हरियाली अलग रूप में दिखाई देगी।

डीएलबी ने भी जारी किए आदेश
पेड़-पौधों की देखभाल के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने भी आदेश जारी किए हैं। आदेश के अनुसार पेड़ों की नियमित देखभाल की जाए। समय से पानी डाला जाए ताकि कोई भी पेड़-पौधा सूखे नहीं। ऐसे में वातावरण में ऑक्सीजन की कमी नहीं आए।
एक्सपर्ट की मानें तो कंसंट्रेटर वातावरण में मौजूद ऑक्सीजन को शुद्ध करके कैनुला के जरिए मरीजों तक पहुंचाते हैं। चिकित्सकों की मानें तो अधिकतर मशीनें दो से तीन लीटर गैस हर मिनट देने में सक्षम होती हंै।

Amit Pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned