scriptहरियाली बचाने की कवायद, जेडीए-नगर निगम जुटे | JDA-Municipal Corporation mobilizes to save greenery | Patrika News
जयपुर

हरियाली बचाने की कवायद, जेडीए-नगर निगम जुटे

रख-रखाव करने वालों के पास जारी

जयपुरMay 09, 2021 / 11:59 pm

Amit Pareek

फाइल फोटो

फाइल फोटो

जयपुर. पहले जन अनुशासन पखवाड़ा और उसके बाद रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा और सोमवार से शुरू हो रहा लॉकडाउन। ऐसे में शहर के पार्क और अन्य जगह हरियाली न सूखे इसके लिए इनको नियमित पानी दिया जा रहा है। इससे प्राणवायु नियमित रूप से मिलती रहेगी। जेडीए के अलावा राजधानी के दोनों नगर निगमों ने भी हरियाली के रख-रखाव करने वाले लोगों के पास बना दिए हैं। जेडीए उद्यान शाखा के वरिष्ठ उद्यानविज्ञ महेश तिवाड़ी ने बताया कि पेड़-पौधों और पार्क की देखरेख करने वाले लोगों को कई जगह पुलिस परेशान कर रही है। इन सभी को पास जारी किए जा चुके हैं।
आस-पास हरियाली का रखें खयाल
अपने-आस के पौधों की देखभाल करें। उनमें नियमित पानी दें। निगम उद्यान शाखा के अधिकारियों की मानें तो यह समय पेड़-पौधों के लिहाज से बेहतर है। पतझड़ के बाद नए पत्ते आ रहे हैं। ऐसे में हरियाली अलग रूप में दिखाई देगी।
डीएलबी ने भी जारी किए आदेश
पेड़-पौधों की देखभाल के लिए स्वायत्त शासन विभाग ने भी आदेश जारी किए हैं। आदेश के अनुसार पेड़ों की नियमित देखभाल की जाए। समय से पानी डाला जाए ताकि कोई भी पेड़-पौधा सूखे नहीं। ऐसे में वातावरण में ऑक्सीजन की कमी नहीं आए।
एक्सपर्ट की मानें तो कंसंट्रेटर वातावरण में मौजूद ऑक्सीजन को शुद्ध करके कैनुला के जरिए मरीजों तक पहुंचाते हैं। चिकित्सकों की मानें तो अधिकतर मशीनें दो से तीन लीटर गैस हर मिनट देने में सक्षम होती हंै।

Home / Jaipur / हरियाली बचाने की कवायद, जेडीए-नगर निगम जुटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो