script‘अधिगम’ कोचिंग सेंटर के बाद गुर्जर की थड़ी पर गरजा जेडीए का बुलडोजर, 4 मंजिला इमारत हो रही जमींदोज | JDA runs bulldozer on a multi story building after adhigam coaching | Patrika News
जयपुर

‘अधिगम’ कोचिंग सेंटर के बाद गुर्जर की थड़ी पर गरजा जेडीए का बुलडोजर, 4 मंजिला इमारत हो रही जमींदोज

अधिगम कोचिंग सेंटर पर कार्रवाई के बाद गुर्जर की थड़ी पर जेडीए की दूसरी बड़ी कार्रवाई, बिल्डिंग बायलॉज का वायलेशन करके खड़ी की थी इमारत

जयपुरJan 20, 2023 / 09:44 am

Girraj Sharma

'अधिगम' कोचिंग सेंटर के बाद गोपालपुरा बायपास पर गरजा जेडीए का बुलडोजर, 4 मंजिला इमारत हो रही जमींदोज

‘अधिगम’ कोचिंग सेंटर के बाद गोपालपुरा बायपास पर गरजा जेडीए का बुलडोजर, 4 मंजिला इमारत हो रही जमींदोज

जयपुर। गोपालपुरा बायपास गुर्जर की थड़ी पर आज अलसुबह फिर जेडीए का बुलडोजर गरजा। जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने सुबह ही अधिगम कोचिंग सेंटर के पास वाली 4 मंजिला अवैध बिल्डिंग पर कार्रवाई शुरू की। भारी जाप्ते के साथ पहुँची जेडीए टीम ने 1 पोकलेन मशीन, 2 जेसीबी मशीनों से अवैध इमारत को गिराने की कार्रवाई शुरू की। हालांकि जेडीए इस बिल्डिंग को पहले सील किया था। अब कोर्ट ने सील खुलने के बाद जेडीए बिल्डिंग को ध्वस्त करने पहुँचा।
अधिगम कोचिंग सेंटर की बिल्डिंग गिराने से जेडीए पर खड़े हुए सवाल के बाद अब जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने उसके लगती अवैध बेसमेंट सहित 5 मंज़िला बिल्डिंग पर कार्रवाई शुरू कर दी। जेडीए मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि गोपालपुरा बायपास, गुर्जर की थड़ी पर स्थित आवासीय योजना सुखविहार के भूखण्ड संख्या-34 क्षेत्रफल करीब 296.66 वर्गगज में जेडीए की बिना अनुमति-अनुमोदन के जीरो सेटबेक्स पर बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन कर निर्माणाधीन बेसमेंट सहित 5 मंजिला अवैध व्यावसायिक बिल्डिंग खड़ी कर ली। यह इमारत पूर्व दिशा में 15 फीट, पश्चिम दिशा में 10 फीट व उत्तर दिशा में गोपालपुरा बायपास मुख्य सड़क की ओर आगे की तरफ 20 फीट सेटबेक्स कवर कर जीरो सेटबेक्स पर बना ली गई है।
2021 में बिल्डिंग की थी सील, अब कार्रवाई
उन्होंने बताया कि अवैध व्यावसायिक बिल्डिंग की जानकारी सामने आने पर 24 फरवरी 2020 को धारा 32, 33 जेडीए एक्ट के नोटिस जारी कर निर्माण कार्य बन्द करवाकर अवैध निर्माण हटाने के लिए पाबन्द किया गया। भवन मालिक में अवैध निर्माण जारी रखने पर निर्माण में प्रयुक्त उपकरणों की जब्तियां की गई। 13 जनवरी.2021 को उक्त अवैध व्यावसायिक बिल्डिंग को इंजीनियरिंग शाखा मदद से ईंटो की दीवारें चुनवाकर पुख्ता सीलिंग की कार्रवाई की गई।
इसके विरोध में भवन मालिक कोर्ट में चला गया, 10 अक्टूबर 2022 को कोर्ट ने 7 दिवस में सीलमुक्त करने अन्यथा 7 दिवस के बाद सीलमुक्त समझने के आदेश दिए, साथ ही 15 दिवस में जवाब-प्रस्तुत करने व 1 माह में अवैध निर्माण हटाने का समय दिया। अवैध निर्माण नहीं हटाने पर 1 माह का सकारण आदेश व विधिक नोटिस जारी किया जा कर अवैध निर्माण को हटाने के लिए पाबंद किया गया । इस पर भूखंड मालिक फिर कोर्ट में चला गया, वहां अपील खारिज होने के बाद जेडीए ने आज कार्रवाई शुरू कर दी।
मौके पर भारी जाप्ता मौजूद
इस अवैध निर्माण को नियमानुसार विधिक प्रक्रिया पूर्ण कर प्रवर्तन दस्ते की ओर से जेसीबी-पोकलेन मशीन, लोखंडा, हैमर व ड्रिल मशीनों तथा मज़दूरों की सहायता से ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा रही है। मौके पर भारी पुलिस जाप्ता भी तैनात है।

Home / Jaipur / ‘अधिगम’ कोचिंग सेंटर के बाद गुर्जर की थड़ी पर गरजा जेडीए का बुलडोजर, 4 मंजिला इमारत हो रही जमींदोज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो