देश में पहली बार आई जीनो होम्योपैथी थैरेपी

Anil Chauchan

Publish: Jun, 14 2018 08:20:49 PM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
देश में पहली बार आई जीनो होम्योपैथी थैरेपी

देश में पहली बार आई जीनो होम्योपैथी थैरेपी

जयपुर

कई शोध अध्ययनों में पता चला है कि होम्योपैथी दवाइयों में किसी भी बीमारी का इलाज बिना किसी साइड इफेक्ट करने की क्षमता है। यही कारण है कि जीनो होम्योपैथी थेरेपी को देश में मरीजों के लिए लाया गया है। यह विशेष रूप से किसी जीन पर लक्षित क्रांतिकारी और महत्वपूर्ण थेरेपी है।
डॉ. बत्रा’ज हेल्थकेयर के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक डॉ. अक्षय बत्रा ने बताया कि जीनो होम्योपैथी से भविष्य में क्रांति आएगी। जीनो होम्योपैथी की पेशकश के साथ मरीजों को तकनीकी रूप से बेहतरीन उपचार देने का प्रयास किया है, जो न सिर्फ कस्टमाइल्ड और फोकस्ड है बल्कि यह लागत-प्रभावी भी है।
उन्होने बताया कि जीनो होम्योपैथी नए जमाने का कस्टमाइज्ड इलाज है। यह जेनेटिक रूप से की जाने वाली व्यक्तिगत होम्योपैथिक केयर है, जिसमें जीनोम सीक्वेंसिंग के आधार पर मरीज का इलाज किया जाता है। यह एक व्यक्तिगत इलाज है क्योंकि इस धरती पर मौजूद 2 लोगों के जीन्स कभी एक जैसे नहीं होते हैं। हर व्यक्ति के जीन्स उसी तरह अलग होते हैं, जिस तरह उनके फिंगरप्रिंट या पुतली एकदम अलग-अलग होते हैं। इस समय सभी बीमारियों का पारंपरिक इलाज एक ही तरह से किया जाता है। पर जीनो होयोपैथी में एक जैसी चिकित्सा स्थिति होने वाले दो लोगों को कभी समान दवाईयां नहीं दी जाएंगी।
डॉ. बत्रा’ज की जीनो होयोपैथी किसी भी रोग की जड़ तक जाकर मरीज के जीन्स की मदद से बीमारी का इलाज विशेष होयोपैथिक दवाइयों से प्रभावी ढंग से करती है। चूंकि, इससे बीमारी की जड़ या मूल कारण का इलाज होता है, इसलिए मरीज को न सिर्फ बीमारी के परेशान करने वाले लक्षणों से राहत मिलती है बल्कि वह लंबे समय तक सेहतमंद रहते हैं।
जीनोहोयोपैथी के टेस्ट को डॉ. बत्रा’ज की चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने डिजाइन किया है। इसके लिए जीनोमिक्स और मेडिसिन के क्षेत्र में विशेषज्ञ सलाहकारों की मदद भी ली गई है। इन टेस्ट को डॉ. बत्रा’ज में 15 लाख मरीजों की विभिन्न बीमारियों जैसे एलर्जी, बच्चों की सेहत, बालों का झडऩा, प्रिवेंटिव हेल्थ (पुरूष/महिला/बच्चे), त्वचा संबंधी रोग, तनाव, वजन प्रबंधन, महिलाओं के स्वास्थ्य और सेक्स संबंधी समस्याओं के प्रभावी इलाज करने के व्यापक अनुभव के आधार पर डिजाइन किया गया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned