scriptकोरोना के कहर के बीच राजस्थान के इन दो जिलों से आई बड़ी खुशखबरी | Jhunjhunu and Hanumangarh now CoronaVirus free | Patrika News
जयपुर

कोरोना के कहर के बीच राजस्थान के इन दो जिलों से आई बड़ी खुशखबरी

राजस्थान में कोरोना प्रभावित जिलों में इसके मामले चार हजार के पास पहुंच गए हैं।

जयपुरMay 11, 2020 / 04:29 pm

Santosh Trivedi

rajasthan_map.jpg

जयपुर। राजस्थान में कोरोना प्रभावित 31 जिलों में इसके मामले चार हजार के पास पहुंच गए, लेकिन सैंकड़ों मरीजों के ठीक होने से अब प्रदेश में कोरोना के 1566 मरीज रह गए हैं। राज्य में झुंझुनूं एवं हनुमानगढ़ जिले ऐसे हैं जहां कोरोना के सभी मरीज ठीक हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। झुंझुनूं में 42 और हनुमानगढ़ में 11 मामले सामने आए थे। राज्य में बूंदी एवं श्रीगंगानगर जिले अभी इससे अछूते हैं।

रघु शर्मा बोले- नेगेटिव होना सुकून भरी खबर
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के 58 प्रतिशत से ज्यादा मरीजों की पॉजिटिव से नेगेटिव होने की खबर सबसे ज्यादा सुकून दे रही है। उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा प्रदेश की मजबूत चिकित्सा व्यवस्था, चिकित्सकों और स्वयं मरीजों के जज्बे का परिचायक है।

प्रदेश में मृत्यु दर भी राष्ट्रीय दर के मुकाबले कम
उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी राष्ट्रीय दर के मुकाबले कम है। प्रदेश की मृत्यु दर जहां 2.83 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय मृत्यु दर 3.3 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि मरीजों के ठीक होने का प्रतिशत प्रदेश में 58 फीसद है, जबकि राष्ट्रीय प्रतिशत 29.9 के करीब है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पॉजीटिव होने की दर 2.35 प्रतिशत है जबकि राष्ट्रीय 3.92 प्रतिशत है।

जयपुर और जोधपुर में मृत्यु दर में गिरावट आना तय
उन्होंने बताया कि प्रदेश हर मामले में अन्य राज्यों से कहीं आगे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना मरीज जहां देश भर में 12 दिनों में दोगुने हो रहे हैं वहीं प्रदेश में 18 दिनों में यह आंकड़ा आ रहा है। राज्य में कोरोना के संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि जयपुर और जोधपुर में प्लाज्मा थैरेपी प्रारंभ होने के बाद मृत्यु दर में भी गिरावट आना तय है।

Home / Jaipur / कोरोना के कहर के बीच राजस्थान के इन दो जिलों से आई बड़ी खुशखबरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो