scriptजान जोखिम में डाल नहीं करनी पड़ेगी नौकरी | Job will not have to be put at risk | Patrika News
जयपुर

जान जोखिम में डाल नहीं करनी पड़ेगी नौकरी

106 करोड़ से होगी थानों की मरम्मत व निर्माण, वित्त विभाग की स्वीकृति के बाद जारी हुई राशि

जयपुरApr 25, 2018 / 09:36 pm

Vishnu Sharma

police station

police station

जयपुर /
प्रदेश में अब बदहाल थानों की हालत सुधरेगी। करीब 106 करोड़ की लागत से थानों की मरम्मत और नए थाना भवनों का निर्माण होगा। राज्य सरकार ने इसके लिए करीब 106 करोड़ रुपए की राशि मंजूर कर दी है। इससे प्रदेश के 43 थानों के पुलिसकर्मियों को राहत मिलेगी। वित्त विभाग की सहमति के बाद गृह विभाग ने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए।
प्रदेश में थानों व चौकियों की जर्जर हालत है। इनमें कई तो इस कदर जर्जर हो चुके हैं कि उनमें बैठकर काम करना जोखिम भरा है। वहीं कुछ थाने किराए के भवनों या चौकियों के भवन में चल रहे हैं। उनके लिए अलग से भवन नहीं होने से परेशानी उठानी पड़ रही है। इनकी मरम्मत और नए थानों के लिए भवन निर्माण लिए पुलिस मुख्यालय से मांग की जा रही थी। इस बीच मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट में थानों की मरम्मत और निर्माण के लिए 164 करोड़ रुपए की घोषणा की थी।
घोषणा में हुई कटौती ..

मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में 43 की मरम्मत—नए निर्माण तथा 7वीं आरएसी में कार्यालय व आवास निर्माण के लिए 164 करोड़ रुपए की घोषणा की थी। पुलिस मुख्यालय से इसका प्रस्ताव भेजा गया था। इधर वित्त विभाग ने 99 करोड़ 38 लाख 57 हजार रुपए थानों की मरम्मत व निर्माण तथा आरएसी बटालियन में अधिकारी आवास एवं क्वाटर्स निर्माण के लिए 6 करोड़ 46 लाख रुपए पर सहमति दी।
ये लगाई शर्तें ..
वित्त विभाग ने निर्माण के लिए 106 करोड़ रुपए मंजूरी देने के साथ ही कुछ शर्तें भी लगाई है। इनमें विभाग भवन को नकारा घोषित करेगा। तकनीकी अनुमान तैयार कर सक्षम स्तर से अनुमोदन कराया जाएगा। भवनों के लिए भूखंड आवंटन, कब्जे और बिना विवाद की भूमि होना निश्चित किया जाएगा।
इन्हें मरम्मत के लिए मिला पैसा …
बांसवाडा के सल्लोपाट, बांरा के शाहबाद, अलवर के कोटकासिम व राजगढ़, भीलवाड़ा के जहाजपुर व हमीरगढ़, पुलिस आयुक्त जोधपुर के सदर बाजार,झालावाड़ के सुनेल, झुन्झुनूं के गुढा, कोटा ग्रामीण के इटावा,बूढादीत
व कनवास, नागौर के सुरपालिया, मूण्डवा व महिला थाना, पाली के बगड़ी नगर, सोजतसिटी,साण्डेराव,जैतारण और आंनदपुर कालु, प्रतापगढ के धमोतर व पीपलखूंट, टोंक के मेहन्दवास, नगरफोर्ट व मालपुरा,भीलवाड़ा का पारोली व मंगरोप, चित्तौडगढ़ के जावदा के जर्जर थाना भवनों की मरम्मत के लिए बजट दिया गया है।

इन्हें मिलेगा खुद का भवन ..

राजसमंद के कुवांरिया, उदयपुर के सेमारी व घासा, पुलिस आयुक्त जयपुर के जवाहर सर्किल व तूंगा, भरतपुर के पहाड़ी, धौलपुर के बसेड़ी, गंगानगर के अनूपगढ़ व रायसिंह नगर तथा पदमपुर, करौली के सदर, सवाईमाधोपुर के बाटोदा व गंगापुर सिटी, हनुमानगढ के सदर तथा अजमेर के केकड़ी थाने को खुद का भवन मिलेगा।

आरएएसी में मिलेगी रिहायश…
आरएसी की 7वीं बटालियन भरतपुर में कमांडेंड व सहायक कमांडेंट आवास निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए तथा 35 क्वार्टस कके लिए 5 करोड़ 46 लाख रुपए का बजटा आवंटित किया गया है।

Home / Jaipur / जान जोखिम में डाल नहीं करनी पड़ेगी नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो