scriptबोर्ड परीक्षाओं में लापरवाही पर न्यायिक अवमानना याचिका | Judicial contempt petition over negligence in board examinations | Patrika News
जयपुर

बोर्ड परीक्षाओं में लापरवाही पर न्यायिक अवमानना याचिका

बोर्ड परीक्षाओं में लापरवाही पर न्यायिक अवमानना याचिका
मुश्किल वक्त में भी खुले रहे न्यायालय के द्वार—मुख्य न्यायाधीश

जयपुरJun 21, 2020 / 10:19 pm

KAMLESH AGARWAL

highcourt

final hearing

जयपुर।

पब्लिक अगेंस्ट करप्शन संस्था ने फिर से बोर्ड परीक्षाओं में केन्द्र के दिशा-निर्देशों की पालना नहीं करने पर अवमानना याचिका दायर की है। संस्था के अधिवक्ता पूनमचंद भंडारी ने कहा कि थर्मल स्केनर और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना परीक्षा केंद्रों पर नहीं हो रहा है। परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर बच्चों व अभिभावकों का जमावड़ा लगा था बसों की व्यवस्था नहीं थी। याचिका में राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित फोटो व खबर का हवाला भी दिया गया। जिसमें नियमों की पालना नहीं करने का खुलासा किया था। भंडारी ने कहा कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव ने परीक्षा केन्द्रों पर बसों की व्यवस्था नहीं होने की जानकारी दी। याचिका में कहा है कि कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है ये परीक्षाएं कराना बच्चों के भविष्य के साथ और प्रदेश के लोगों के साथ खिलवाड़ है। परीक्षा केंद्रों पर कोई तैयारी नहीं है। अधिकारियों के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही करते हुए व्यवस्था के अभाव में परीक्षाएं रद्द की जावे। गौरतलब है कि बीते दिनों भी संस्था की ऐसी ही एक अवमानना याचिका न्यायालय खारिज कर चुका है।
मुश्किल वक्त में भी खुले रहे न्यायालय के द्वार—मुख्य न्यायाधीश

न्यायिक अकादमी की ओर से आयोजित पहली वेबीनार को मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत माहान्ती ने संबोधित किया। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि मुश्किल वक्त में भी न्याय के द्वार बंद नहीं हुए और सभी न्यायिक अधिकारियों ने इस दौरान अच्छा काम किया। न्यायालय ने मामलों की सुनवाई करने के साथ दूसरे तरीकों को समाज को मदद देकर महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। माहान्ती ने कहा कि उच्च न्यायालय में ई फाइलिंग शुरू हो गई है अब इस व्यवस्था को जिला स्तर तक ले जाने का लक्ष्य है और इस पर काम भी किया जा रहा है। वेबीनार में सभी जिलों के जिला एवं सेशन न्यायाधीश और जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों से सचिव शामिल हुए। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि राजस्थान हाईकोर्ट के नवनिर्मित जोधपुर बिल्डिंग का उद्घाटन कराना उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि रहा है। न्यायाधीशों, न्यायिक अधिकारियों के सहयोग से बेहतर कार्यक्रम का आयोजन हो सका और समारोह में जिस तरह से देशभर के न्यायाधीशों ने शिरकत की ये राजस्थान की न्यायपालिका के लिए भी गर्व है।

Home / Jaipur / बोर्ड परीक्षाओं में लापरवाही पर न्यायिक अवमानना याचिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो