scriptजब बच्चे को सताने लगे तनाव | Kids Manage Stress | Patrika News
जयपुर

जब बच्चे को सताने लगे तनाव

अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा सामान्य से अधिक चिंतित या तनावग्रस्त दिख रहा है, तो उससे पूछें कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है।

जयपुरSep 25, 2019 / 09:21 am

Kiran Kaur

तनाव केवल बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी सताता है लेकिन अगर बच्चे स्ट्रेस में हों तो माता-पिता भी परेशान हो जाते हैं। बच्चों के ऊपर भी कई प्रकार के प्रेशर होते हैं पढ़ाई, खेल-कूद, एग्जाम, दोस्तों का साथ न जाने कब, किस वजह से तनाव हो जाए इसलिए माता-पिता को अपनी भूमिका को खास बनाना चाहिए।
बातचीत जारी रखें: अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा सामान्य से अधिक चिंतित या तनावग्रस्त दिख रहा है, तो उससे पूछें कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है। नियमित बातचीत करने से बच्चों को जिस भी तनाव का सामना करना पड़ रहा है, उसे बेहतर ढंग से समझने और संबोधित करने के लिए परिवार साथ मिलकर काम कर सकता है। माता-पिता के संचार का निम्न स्तर बच्चों और किशोरों के बीच खराब निर्णय लेने से जुड़ा है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में एक अध्ययन कहता है कि प्रभावी पेरेंटिंग प्रथाएं युवा समस्या व्यवहार को रोकने और कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। बातचीत बच्चों से जुड़े रहने, लगातार बात करने और खुले संचार को बढ़ावा देना और समस्या को हल करने में एक महत्वपूर्ण घटक हो सकतह है इससे पहले कि स्थितियां कुछ और गंभीर हो जाए, तनाव को मैनेज करने में उनकी मदद करें।
खुशनुमा हो माहौल: बच्चे कई बार माता-पिता के डांटने की वजह से भी तनाव में आते हैं। उन्होंने कुछ गलत किया नहीं कि आपने डांटना शुरू कर दिया। बच्चों के गलत करने पर उन्हें समझाएं और अगर डांटने की स्थिति हो भी तो ध्यान रहे कि आप उन्हें दूसरों के सामने न डांटें। कई बार बच्चे ऐसी घटनाओं को भी दिल पर लेकर तनाव में आ जाते हैं। बच्चों को अपने कामों में शामिल करें। उन्हें समझदार होने का अहसास दिलाएं। हर बार नासमझ आदि शब्दों का प्रयोग करने से बचें। अच्छी आदतेंं: कई बार बच्चों में अच्छी आदतें भी उन्हें तनाव कम करने में मदद कर सकती हैं जैसे कहानी या कार्टून मैगजीन पढऩा। ड्रॉइंग करना, साइक्लिंग या स्वीमिंग करना। हॉबी या खेल की एक्टिविटीज उन्हें तनाव को कम करने में मदद करेंगी इसलिए उनमें ऐसी अच्छी आदतें डालें।

Home / Jaipur / जब बच्चे को सताने लगे तनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो