scriptएक लाख के पुरस्कार के लिए आवदेन का आखिरी मौका | Last chance to apply for one lakh prize for farmers | Patrika News
जयपुर

एक लाख के पुरस्कार के लिए आवदेन का आखिरी मौका

किसानों ( Farmers ) के पास एक लाख रुपये का पुरस्कार पाने के लिये आवेदन करने का आखिरी मौका है।

जयपुरSep 27, 2020 / 03:54 pm

Ashish

Campaign to easily make Kisan Credit Cards for farmers benefiting from Prime Minister Kisan Samman Nidhi ...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभान्वित कृषकों का आसानी से किसान के्रडिट कार्ड बनाने शुरू हुआ अभियान …

जयपुर
किसानों ( Farmers ) के पास एक लाख रुपये का पुरस्कार पाने के लिये आवेदन करने का आखिरी मौका है। दरसअल, जैविक खेती ( organic farming ) को बढ़ावा देने और जैविक तरीके से उत्कृष्ट खेती ( excellent farming ) करने वाले किसानों को सम्मानित करने के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के तहत राज्य में उत्कृष्ट तरीके से जैविक खेती करने वाले तीन किसानों का चयन किया जाएगा। इन किसानों को राज्य स्तरीय सम्मान समारोह में एक एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि सरकारी योजना के तहत दी जाएगी। खास बात यह है कि वित्तीय वर्ष 2020—21 के लिए पुरस्कार के लिए विभाग ने किसानों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

शुरूआती चरण में हर जिले से उत्कृष्ट रूप से जैविक खेती करने वाले एक—एक किसान का चयन किया जाएगा। जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी जिला स्तर पर मिलने वाले आवेदनों पर विचार करके एक किसान का चयन करेगी। इस पुरस्कार के लिए जैविक खेती करने वाले किसान 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। किसान अपने जिले के उपनिदेशक कृषि विस्तार कार्यालय में तय तिथि तक मांगी गई जानकारियों के साथ आवेदन जमा करवा सकते हैं। डाक से भी आवेदन भेजे जा सकते हैं लेकिन यह आवेदन तय तिथि तक पहुंचने पर ही मान्य होगा। जो किसान पिछले पांच साल से जैविक खेती कर रहे हैं, वे किसान आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आवेदन के लिए विभाग ने दिशा निर्देश जारी किए हैं जो कि विभागीय वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। जिला स्तर पर राज्य से 33 किसानों का चयन किया जाएगा। फिर इनमें से राज्य स्तरीय कमेटी की ओर से तीन किसानों का चयन किया जाएगा। जिन्हें एक एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

Home / Jaipur / एक लाख के पुरस्कार के लिए आवदेन का आखिरी मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो