scriptआज ही करवा लें अपने वाहन की ये जांच, कल से लगेगा भारी जुर्माना | Last Date For Getting Pollution PUC Certificate In Jaipur | Patrika News
जयपुर

आज ही करवा लें अपने वाहन की ये जांच, कल से लगेगा भारी जुर्माना

परिवहन विभाग ने पीनसी बनाने के लिए सभी श्रेणी के वाहनों की नंबर सीरीज को आधार बनाया है…

जयपुरJun 15, 2018 / 02:54 am

dinesh

PUC
जयपुर। अगर आपने अभी भी अपने वाहन का प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र नहीं लिया है तो आज ही ले लें। नहीं तो आपको भारी जुर्माना चुकाना होगा। ऑनलाइन राजस्थान मोटरयान प्रदूषण जांच केन्द्र योजना के तहत पांच हजार से 9999 तक के नंबर वाले वाहनों के लिए बिना किसी जुर्माने के प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र (पीयूसी) लेने की अंतिम तिथि शुक्रवार को यानि आज समाप्त हो जाएगी। इसी के साथ ही अब बिना वैध पीयूसी के किसी भी सीरिज के वाहन के लिए प्रमाण पत्र जुर्माना लेकर ही जारी हो सकेगा। सभी सीरिज के नम्बर वाले वाहनों के लिए महीनों के अनुसार दी गई पूरी समय सीमा भी शुक्रवार यानि आज समाप्त हो जाएगी। जिले में करीब 18 लाख वाहन ऑन रोड हैं, जिनमें से गुरुवार रात तक 11.07 लाख वाहनों को ही पीयूसी जारी हो सका।

परिवहन विभाग ने पीनसी बनाने के लिए सभी श्रेणी के वाहनों की नंबर सीरीज को आधार बनाया है। सीरीज विशेष के नंबर वाले वाहन चालकों के लिए प्रमाण पत्र लेने की समय सीमा भी तय की है। वाहन चालकों को पीयूसी प्रमाणपत्र लेने की अंतिम तिथियां 15 फरवरी से 15 जून तक रखी गई है। यह योजना सबसे पहले जयपुर जिले में लागू हुई है।

वसूली जाएगी जुर्माना राशि, ई-मित्र केंद्र पर जमा करानी होगी
नियत समय में पीयूसी नहीं लेने पर जुर्माना राशि वसूली जाएगी। ये राशि ई-मित्र केंद्र पर जमा करानी होगी। इसकी रसीद लेने के बाद ही प्रदूषण पमाण पत्र मिलेगा।
सीरीज के नंबरों के आधार पर पीयूसी लेने का फॉर्मूला इजाद करने के लिए पीछे एक बड़ा कारण जांच केन्द्रों की कमी भी रहा। ऐसे में विभाग को लग रहा था कि एक साथ सभी वाहनों के लिए अंतिम तिथि देते हैं तो यह संभव नहीं होगा।
इसीलिए नंबरों के आधार पर अलग-अलग अंतिम तिथियां दी हैं। परिवहन विभाग ने 4 अक्टूबर को राजस्थान मोटरयान प्रदूषण जांच केन्द्र योजना- 2017 लॉन्च कर एक माह में पीयूसी लेना अनिवार्य कर दिया था। लेकिन तीन नवम्बर को समय सीमा बीतते वक्त पेट्रोल पम्पों पर बड़ी संख्या में कतारें लग गई और विभागीय सॉफ्टवेयर भी हांफने लगा। हालात देखते हुए समय सीमा को एक के स्थान पर तीन माह किया, जिसकी अंतिम तिथि तीन जनवरी को समाप्त हो गई।
नम्बर सीरीज – अंतिम तिथि
0 से 2000 : 15 फरवरी तक
2001 से 5000 : 15 अप्रेल तक
5001 से 9999 : 15 जून तक

Home / Jaipur / आज ही करवा लें अपने वाहन की ये जांच, कल से लगेगा भारी जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो