आनासागर के दो गेट खोले, मौसम विभाग ने दी 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Monsoon Latest Update: राजधानी में मानसून तीसरे दिन असर नहीं दिखा सका। रविवार को दिनभर बारिश का इंतजार हुआ, लेकिन शाम तक मेघ नहीं बरसे। दिनभर उमस ने परेशान किया।

By: kamlesh

Updated: 07 Jul 2019, 09:16 PM IST

जयपुर। Monsoon Latest Update: राजधानी में मानसून तीसरे दिन असर नहीं दिखा सका। रविवार को दिनभर बारिश का इंतजार हुआ, लेकिन शाम तक मेघ नहीं बरसे। दिनभर उमस ने परेशान किया। ( Current weather in Rajasthan ) रविवार को शनिवार की तुलना में चार डिग्री तापमान बढ़ गया। इससे हल्की गर्मी भी रही। रविवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि एक दिन पहले शनिवार को 28 डिग्री पारा दर्ज किया गया था। वहीं जयपुर में मानसून ( Monsoon in Jaipur ) के तीन दिन में एक ही दिन मेघ मेहरनबार रहे। अजमेर, कोटा और चूरू में बारिश रेकॉर्ड की गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अजमेर में 6.9, कोटा में 7.2, चूरू में 17.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं बीकानेर और श्रीगंगानगर में 42.2 सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया।


आनासागर एस्कैप चैनल के दो गेट खोले
अजमेर. आनासागर झील में पानी की आवक को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर सिंचाई विभाग ने रविवार को एस्कैप चैनल के दो गेट खोल दिए। दोनों चैनल गेट से पानी की निकासी जारी है। जिला प्रशासन आनासागर का गेज 12.5 फीट तक बनाए रखेगा। इसके अतिरिक्त पानी को चैनल गेट के जरिए छोडऩा जारी रखेगा।

शनिवार सुबह झील का गेज 12.5 फीट और शाम को झमाझम बारिश के बाद 12.11 फीट तक पहुंच गया। रविवार सुबह हुई बरसात से झील का गेज बढ़कर 13.1 फीट तक पहुंच गया। जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा के निर्देश पर सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता रवि सारस्वत और टीम मौके पर पहुंची।


12 जिलों में भारी बारिश की चेतवानी
इधर मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पूर्वी राजस्थान में मानसून ने ज्यादा असर नहीं दिया। अजमेर, कोटा और चूरू में बारिश रेकॉर्ड की गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अजमेर में 6.9, कोटा में 7.2, चूरू में 17.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। वहीं बीकानेर और श्रीगंगानगर में 42.2 सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया। इधर मौसम विभाग ने बारिश को देखते हुए सोमवार को 23 जिलों में आंधी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं जयपुर सहित 12 जिलों में भारी बारिश की अलर्ट जारी किया है।

बेगूं में तीन इंच, निम्बाहेड़ा व गंगरार में दो इंच बारिश
चित्तौडग़ढ़. जिले में कई स्थानों पर तेज बारिश हुई। चित्तौड़ में दिनभर मौसम शुष्क रहने के बाद शाम को कपासन क्षेत्र में तेज बारिश शुरु हुई। जिले के बेगूं में शाम पांच बजे तक 74 मिलीमीटर, निम्बाह़ेड़ा व गंगरार में 50, बड़ीसादड़ी में 45, राशमी में 35, भूपालसार 29, कपासन 20, डूंगला 16,भैंसरोडगढ़ 12 व चित्तौडग़ढ़ में 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned