scriptबदलनी होगी जीवन की लय! | life | Patrika News
जयपुर

बदलनी होगी जीवन की लय!

नीरसता एक समय के बाद तरक्की के रास्तों में बाधा बनने लगती है

जयपुरMar 05, 2021 / 10:41 am

Kiran Kaur

दिनभर एक ही काम करने या एक जैसा ही रुटीन फॉलो करने से कुछ समय के बाद नीरसता आने लगती है। इसके अलावा यदि आप किसी कारण से तनाव का सामना कर रहे हैं तो आपके लिए स्थिति और भी कठिन हो सकती है। लेकिन इन हालातों को बदलना जरूरी है वरना एक समय के बाद आपकी तरक्की के रास्तों में भी बाधाएं आने लगेंगी। जीवन की लय को बदलने के लिए आपको बहुत ज्यादा परिवर्तन नहीं करने हैं बल्कि छोटे-छोटे बदलावों को अपनाना है।
खुद को फिट बनाने के लिए हो एक नियम: जब आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे तो किसी भी प्रकार का बदलाव करना आपके लिए आसान हो जाएगा। इसलिए खुद को फिट बनाए रखने के लिए एक नियम बनाएं। दिनभर में शारीरिक गतिविधियों को बनाए रखें। इससे कैलोरी बर्न होगी और आप फिट रहेंगे। वर्कआउट तनाव को कम करने में भी मदद करता है जिससे आपको सुकून मिलता है।
असफलताओं को सीख का आधार बनाएं: यह आवश्यक नहीं कि आप जीवन में जो भी बदलाव लाने के लिए प्रयास करें, वह पूरी तरह से सफल हों। कई बार आपको असफलता का सामना भी करना पड़ सकता है। ऐसे में निराश या हताश होने के बजाय नए सिरे से शुरुआत करें और असफलता को सीख का आधार बनाएं। जीवन में सोच का यह परिवर्तन आपके काफी काम आएगा।
दायरे से बाहर निकलें: कई बार खुशियां आपको उन जगहों पर मिलती हैं, जहां से आप परिचित भी नहीं होते। तनाव से ग्रसित हैं तो अपनी साइकिल उठाएं और नए-नए रास्तों को तलाशें। कहीं किसी जगह रुककर चाय पिएं। घर लौटकर इन रास्तों का मैप अपनी डायरी में बनाएं, खुशी मिलेगी।

Home / Jaipur / बदलनी होगी जीवन की लय!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो