scriptसफलता के लिए जरूरी है लाइफ कोच | life coach for success | Patrika News
जयपुर

सफलता के लिए जरूरी है लाइफ कोच

हर व्यक्ति में खास तरह की क्षमताएं होती हैं, कोच इन्हीं क्षमताओं का बेहतर उपयोग करना सिखाता है

जयपुरMar 02, 2020 / 03:06 pm

Mridula Sharma

वर्किंग कोच की आवश्यकता पिछले कुछ समय से बढ़ गई है। आज के प्रोफेशनल्स कोच को थैरेपिस्ट और काउंसलर के रूप में देखते हैं। देखा जाए तो अब प्रोफेशनल्स की लाइफ ज्यादा हार्ड और स्ट्रेसफुल हो गई है। ऐसे में कोच उनके जीवन में कई तरह से महत्पूर्ण भूमिका अदा करता है। कोच हर परिस्थितियों पर गहराई से विचार करने की सीख देने के साथ ही अपनी क्षमताओं का भी बेहतर तरीके से उपयोग करना सिखाता है। कोच आपको चुनौतियों से लडऩे की हिम्मत देते हैं, ताकि आप अपने प्रोफेशनल और पर्सनल गोल्स को अचीव कर सकें।
बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी
अगर आपके पास कोई लाइफ कोच है तो वे आपकी क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी को बूस्ट करने में मददगार होंगे। असल में लाइफ कोचिंग एक तरह से क्रिएटिविटी और विचारों को बढ़ाने का प्रोसेस है। इस तरह आप वैकल्पिक विचारों की मदद से प्रोडक्टिविटी को बूस्ट कर सकते हैं। लाइफ कोचिंग सेल्फ कॉन्फिडेंस को भी इंप्रूव करने का काम करती है। कई बार परिस्थितियां इतनी निगेटिव हो जाती हैं कि आपके अंदर भी निगेटिविटी बढ़ जाती है। ऐसे में सही निर्णय लेना मुश्किल होता है। इसलिए आज के समय में पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की के लिए लाइफ कोचिंग के महत्त्व को समझने की आवश्यकता है।
अपने मन की सुनें
कई बार जीवन में ऐसी परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ता है, जो आपको पूरी तरह से तोड़ देती हैं लेकिन यदि आप स्वयं पर भरोसा रखेंगे तो इस तरह की परिस्थितियों से भी जीत जाएंगे। इसमें लाइफ कोच अहम भूमिका निभा सकता है। कोच की सलाह से आपको अपनी काबिलियत और कुशलताओं को समझने में मदद मिलेगी और यही बात आपके मोटिवेशन को बूस्ट करने का काम करेगी। लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए मोटिवेशन जरूरी है। इतना ही नहीं, कोचिंग से आप अपनी उन आदतों में भी बदलाव ला सकते हैं, जो सफलता के लिए जरूरी हों।
निर्णय लेने में मिलेगी मदद
अगर आपके पास कोई लाइफ कोच है तो इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि आप हर निर्णय के लिए कोच की सलाह लें। इस आदत से आपकी निर्णय लेने की स्किल खत्म हो जाएगी। इसलिए किसी भी परिस्थिति पर निर्णय करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर अच्छी तरह से विचार कर लें। यदि आप ठीक तरह से एनालिसिस करने के बाद ही किसी निर्णय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं तो कोच की मदद ले सकते हैं। कोच की मदद से आपको जीवन के लक्ष्यों को समझने में भी मदद मिलेगी। इस तरह आप भविष्य के बड़े लक्ष्यों की ओर बढ़ सकते हैं।
दूर होगी एंजाइटी
जीवन में कभी तनावपूर्ण स्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है। करियर में जब बार-बार विफलताओं को मुंह देखना पड़ता है तो कुछ लोग क्रोनिक एंजाइटी और स्ट्रेस की समस्याओं से जुझने लगते हैं लेकिन यदि विफलता को आप एक सबक के रूप में लेंगे तो आपको आगे बढ़ने का हौंसला मिलेगा। हो सकता है कि आप जिस करियर के लिए ट्राई कर रहे हो, उसकी योग्यता उस क्षेत्र में न होकर किसी ओर क्षेत्र में हो। ऐसे में लाइफ कोच आपका सही मार्गदर्शन करने में मदद करेगा। आपको अपने पैशन को समझने में मदद मिलेगी।
स्पष्ट हो नजरिया
कुछ लोग दूसरों के नियम और इच्छाओं के अनुसार अपना जीवन चलाते हैं। ऐसे लोग यह नहीं समझ पाते कि वे जीवन में उन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए स्पष्ट दृष्टिकोण बहुत जरूरी है। लाइफ कोचिंग आपको नकारात्मक माहौल से बाहर निकालने में मदद करती है। इससे आपको यह समझना आसान हो जाता है कि आपके लिए क्या सही है। कुछ लोगों को उनके आइडियाज के लिए परिवार और दोस्तों का सहयोग नहीं मिल पाता है। इस तरह वे निर्णय नहीं ले पाते हैं। ऐसे में लाइफ कोच आपको आगे की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।

Home / Jaipur / सफलता के लिए जरूरी है लाइफ कोच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो