अपने लाइफस्टाइल में सुधार करें

लॉकडाउन के दिनों में आप कुछ खास आदतों को अपनाकर अपने लाइफस्टाइल में सुधार कर सकते हैं।

By: Kiran Kaur

Updated: 27 Mar 2020, 05:04 PM IST

लॉकडाउन के दिनों में आप कुछ खास आदतों को अपनाकर अपने लाइफस्टाइल में सुधार कर सकते हैं। ये बदलाव भविष्य में आपको अपनी सेहत को बनाये रखने में काफी मदद करने वाले हैं।
- एक स्वस्थ जीवन के लिए रोजाना कम से कम 5 बार ताजे फलों व सब्जियों की खुराक लें। अभी के दिनों में कि आपके लिए यह कर पाना संभव न हो लेकिन हालत सामान्य होने पर इस नियम को अपना सकते हैं।
- अपने डिनर टेबल से नमक की डिब्बी हटा दें तो बेहतर है। कभी भी अपने भोजन में एक्स्ट्रा नमक की आदत ना डालें। अधिक सोडियम से हायपरटेंशन होता है।
- आपके दिल के लिए चलने की आदत फायदेमंद होगी। आपके दिल के लिए यही सबसे अच्छी एक्सरसाइज है जिसमें एक रुपया भी खर्च नहीं होगा। हर दिन आप जितने कदम चलेंगे आपके हृदय का बैलेंस उतना अच्छा होगा और बीमारियों से बचाव होगा।
- आप जितना ऊपर की ओर जाएंगे ब्लडप्रेशर उतना नीचे जाएगा। मतलब यह कि स्वस्थ जीवन के लिए सीढ़ियां चढ़ें, लिफ्ट नहीं।
- एक्सरसाइज की धीमी शुरुआत करें। सप्ताह में पांच बार 30 मिनट तक की गतिविधियां करें। इतना करने के लिए 15 मिनट के दो सेशन या 10 मिनट के तीन सेशन अलग-अलग करें। भोजन करने के तुरंत बाद तो एक्सरसाइज बिल्कुल न करें। अगर मौसम गर्म है या उमस भरा है तो व्यायाम से छुट्टी ले लें। एक्सरसाइज से पहले थोड़ा वॉर्मआप जरूर करें और एक्सरसाइज के बाद खुद को थोड़ा ठंडा होने दें।अधिक फैट वाले भोजन की जगह कम फैट वाली चीजें खाएं।

-बेहतर स्वास्थ के लिए पहला कदम होगा अपनी मौजूदा स्थिति की जानकारी। इसके लिए यह काफी जरूरी है कि आपको अपने स्वास्थ से जुड़ें आंकड़ें पता हों। अपना लिपिड प्रोफाईल, ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर नियमित रूप से जांच कराएं। समय-समय पर शारीरिक परीक्षण कराते रहें जिसमें वो टेस्ट भी शामिल हों जो बता सकें कि कहीं आपको दिल की बीमारियों का कोई खतरा तो नहीं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned