scriptमतगणना हुई हाईटेक, मोबाइल ऐप व वीडियो वॉल पर मिलेगी पल-पल की जानकारी | lok sabha election 2019 counting and result latest update in rajasthan | Patrika News
जयपुर

मतगणना हुई हाईटेक, मोबाइल ऐप व वीडियो वॉल पर मिलेगी पल-पल की जानकारी

इस बार मतगणना भी हाईटेक

जयपुरMay 21, 2019 / 10:23 pm

pushpendra shekhawat

jaipur

मतगणना हुई हाईटेक, मोबाइल ऐप व वीडियो वॉल पर मिलेगी पल-पल की जानकारी

विजय शर्मा / जयपुर। मतदान प्रतिशत ( Voting percentage ) बढ़ाने के लिए कई नवाचार कर चुके निर्वाचन आयोग ( Election Commission ) ने अब मतगणना को भी हाईटेक किया है। इस बार मतगणना के दौरान लोगों को घर बैठे मोबाइल ऐप पर पल-पल की अपडेट मिलेगी। बाजारों में वीडियो वॉल पर लाइव टेलीकास्ट के जरिए जानकारी मिलेगी।
मतगणना के हर राउंड की समय पर और सही जानकारी देने के लिए आयोग ने वोटर हैल्पलाइन और डीओआइटी की जिला मुख्यालयों व पंचायत समिति मुख्यालयों पर लगी वीडियो वॉल पर लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की है। जिला कलक्ट्रेट और प्रत्येक पंचायत समिति परिसर में लगी वीडियो वॉल पर लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाएगा।

शहर में यहां लाइव टेलीकास्ट
स्टेच्यू सर्किल, अम्बेडकर सर्कल, रामनिवास बाग पर वीडियो वॉल के जरिए लाइव टेलीकास्ट होगा।

इसका यह फायदा

लोगों को आसानी से पल-पल की जानकारी मिलेगी। मतगणना स्थलों पर भीड़ नहीं होगी।
घर बैठे यों ले सकेंगे जानकारी
जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह ने बताया कि वोटर हैल्पलाइन नामक मोबाइल ऐप पर मतगणना का ताजा विवरण देखा जा सकेगा। चुनाव के दौरान इस ऐप के माध्यम से आमजन को प्रत्याशियों के नामांकन फार्म, शपथ पत्रों संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई गई थी। इस ऐप पर शिकायत करने, ईवीएम के संबंध में संपूर्ण जानकारी लेने जैसे विकल्प भी हैं। ऐप में रिजल्ट्स के कॉलम में पूरे देश के चुनाव नतीजों की सांख्यिकीय रिपोर्ट दिखेगी। देश में अब तक के सभी चुनावों के परिणाम भी इस पर उपलब्ध हैं। संबंधित यूजर अपने जिले ही नहीं बल्कि किसी भी लोकसभा सीट का राउंडवार परिणाम जान सकता है।
मतगणना में एजेंटों पर होगी सख्ती

इस बार प्रत्येक टेबल के लिए एक से अधिक काउंटिंग एजेंट नहीं होंगे। पोलिंग पार्टियों के काउंटिंग एजेंटों का पुलिस वेरीफिकेशन किया जाएगा। रिटर्निंग अधिकारी, सुपरवाइजर (ईटीपीबीएस), ऑव्जर्वर, माइक्रो ऑव्जर्वर के अलावा मतगणना कक्ष में कोई भी व्यक्ति या कर्मचारी मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेगा। मतगणना एजेंट को अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी देने के साथ यह भी बताना होगा कि वह क्या व्यवसाय करता है।

Home / Jaipur / मतगणना हुई हाईटेक, मोबाइल ऐप व वीडियो वॉल पर मिलेगी पल-पल की जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो