scriptजयपुर में निर्वाचन विभाग को करनी पड़ रही है मशक्कत, कम पड़ी ईवीएम, अलवर से मंगवाई 400 मशीनें | Loksabha election 2019 : evm machine shortage news in jaipur | Patrika News
जयपुर

जयपुर में निर्वाचन विभाग को करनी पड़ रही है मशक्कत, कम पड़ी ईवीएम, अलवर से मंगवाई 400 मशीनें

प्रदेश में सिर्फ जयपुर में ही लगेंगी दो-दो ईवीएम

जयपुरApr 25, 2019 / 08:53 pm

pushpendra shekhawat

evm machine

जयपुर में निर्वाचन विभाग को करनी पड़ रही है मशक्कत, कम पड़ी ईवीएम, अलवर से मंगवाई 400 मशीनें

विजय शर्मा / जयपुर। राजस्थान में पहले और दूसरे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव ( Loksabha Election ) के मतदान को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। जयपुर जिले में चुनाव कराने में जिला निर्वाचन को मशक्कत करनी पड़ रही है। कारण है कि जयपुर शहर लोकसभा सीट पर चुनावी समर में डटे प्रत्याशियों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जयपुर शहर से सर्वाधिक 24 प्रत्याशी भाग्य अजमा रहे हैं।
जयपुर शहर लोकसभा सीट ( jaipur constituency ) ऐसी है जहां 15 से ज्यादा यानि की 24 प्रत्याशी चुनावी समर में हैं। ऐसे में जयपुर शहर लोकसभा सीट पर दो-दो ईवीएम लगाई जाएगी। प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने के कारण जिला प्रशासन के पास बैलेट यूनिट की संख्या कम पड़ गई है। ऐसे में जिला निर्वाचन अधिकारी ने राज्य निर्वाचन विभाग को पत्र लिखकर 400 बैलेट यूनिट मंगवाने के लिए पत्र लिखा है, जिसके बाद अलवर जिले से 400 बैलेट यूनिट मंगवाई जा रही है, जिसकी फस्र्ट लेवल चैकिंग होने के बाद काम में लिया जाएगा।
15 फीसदी अतिरिक्त मशीनें रखना नियम
जिला निर्वाचन अधिकारी ( District Election Officer ) जगरूप सिंह यादव ( Jagroop Singh Yadav ) ने बताया कि उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने से बूथों में ईवीएम की संख्या बढ़ानी पड़ रही है। इसी वजह से मशीनें कम पड़ गई हैं। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार बूथों पर लगी ईवीएम मशीनों की संख्या का 15 प्रतिशत अतिरिक्त रखनी होगी। किसी भी बूथ में ईवीएम खराब होने पर वहां तत्काल मशीन बदल दी जाएगी।
मतदान जागरूकता के संदेशों से सजी जयपुर-फुलेरा ट्रेन

लोकसभा चुनाव में आमजन की भागीदारी बढ़ाने के लिए जयपुर रेलवे स्टेशन पर निर्वाचन विभाग, रेलवे और पत्र सूचना कार्यालय की ओर से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। जयपुर-फुलेरा ट्रेन को मतदान करने के संदेशों से सजाया गया है। जागरूकता के लिए नुक्कड़-नाटक, गीत व नृत्य किया गया। इसके साथ ही ईवीएम-वीवीपैट कियोस्क लगाकर आमजन को वोट डालने की प्रक्रिया समझाई। इसी कड़ी में जयपुर से फुलेरा के लिए संचालित रेल सेवा पर मतदाताओं को जागरूक करने वाले स्लोगन, पोस्टर लगाए गए। इस रेलसेवा को मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक आरपी मीना और उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा सहित कलक्टर जगरूप सिंह और पत्र सूचना कार्यालय की अपर महानिदेशक प्रज्ञा पालीवाल गौड़ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Home / Jaipur / जयपुर में निर्वाचन विभाग को करनी पड़ रही है मशक्कत, कम पड़ी ईवीएम, अलवर से मंगवाई 400 मशीनें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो