scriptकांग्रेस का चुनावी चक्रव्यूह : वाररूम एक्टिव, गहलोत-पायलट प्रचार पर, वहीं पाण्डे संभाल रहे मैनेजमेंट | Loksabha election 2019 : rajasthan congress prepration story | Patrika News
जयपुर

कांग्रेस का चुनावी चक्रव्यूह : वाररूम एक्टिव, गहलोत-पायलट प्रचार पर, वहीं पाण्डे संभाल रहे मैनेजमेंट

पीसीसी में बने वॉर रूम से बूथ तक की जानकारी रखी जा रही अपडेट, सिर्फ पासधारी को ही प्रवेश

जयपुरApr 20, 2019 / 09:04 pm

pushpendra shekhawat

gehlot pilot

कांग्रेस का चुनावी चक्रव्यूह : वाररूम एक्टिव, गहलोत-पायलट प्रचार पर, वहीं पाण्डे संभाल रहे मैनेजमेंट

सुनील सिंह सिसोदिया / जयपुर। राज्य में लोकसभा चुनाव ( Loksabha Election ) को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) और उप मुख्यमंत्री व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) के साथ प्रचार के लिए दौरे करने में व्यस्त प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डे ( avinash pandey ) को अब प्रचार से अलग कर पीसीसी में चुनावी प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे हफ्तेभर से पीसीसी के वॉर रूम में ही क्षेत्र का फीडबैक ले रहे हैं। उधर, पायलट और गहलोत ने चुनावी प्रचार में पूरी ताकत झौंक रखी है। दोनों नेता एक साथ चुनावी दौरे कर रहे हैं।
प्रदेश में हाल ही हुए विधानसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस ने इस बार अपने वॉर रूम को और हाईटेक बनाया है। हर लोकसभा का बूथ तक चुनावी तैयारी का हाल जानने के लिए आइटी की जानकार टीम को तैनात किया गया है। यहां कोई भी कांग्रेस प्रवेश नहीं कर सकता। प्रदेश प्रभारी पाण्डे ने अपनी टीम के कुछ खास लोगों को पास जारी किए हैं, वे ही यहां तक आ सकते हैं। वॉर रूम में बैठक के लिए दूसरे नेता बुलाए जाने पर उन्हें भी अस्थायी पास जारी किए जा रहे हैं।
क्षेत्र में हर चुनावी गतिविधि पर नजर रखने और पार्टी के प्रचार पर फोकस को लेकर चैनल सिस्टम बनाया गया है। इसमें ब्लॉक अध्यक्ष से लेकर जिलाध्यक्ष और प्रदेश स्तर के पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। सभी को एक-दूसरे से जोड़ा गया है, जिनसे बूथ स्तर तक की रोजाना की गतिविधियों की जानकारी ली जा रही है।

यों लोकसभा क्षेत्र में टीम कर रही काम

प्रभारी मंत्री, जिलाध्यक्ष, एआइसीसी पर्यवेक्षक, लोकसभा प्रत्याशी, जिला प्रभारी, आइटी इंचार्ज, विधानसभा क्षेत्र प्रत्याशी, विधायक, ब्लॉक अध्यक्ष और हर विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा उम्मीदवार के लिए सहयोगी नियुक्त किए गए हैं। लोकसभा क्षेत्र की चुनावी कमान को लेकर यह चैनल बनाया गया है, जिसमें सभी एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। ऐसे में क्षेत्र की हर गतिविधि का दिनभर का शाम को वॉर रूम में फीडबैक लिया जाता है। इसके बाद शाम को बैठक में चर्चा की जाती है।

गहलोत-पायलट भी रख रहे नजर

वॉर रूम की प्रदेश प्रभारी पाण्डे कमान संभाल रहे हैं, लेकिन प्रचार से समय निकालकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री व प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट भी व्यवस्थाएं देख रहे हैं। दो दिन पहले पायलट रात को वॉर रूम पहुंचे थे। उससे पहले लगातार दो दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पीसीसी पहुंचे और वॉर रूम में चार-पांच घंटे तक एक-एक क्षेत्र को लेकर फीडबैक लिया और चुनावी रणनीति पर चर्चा की।
अब केन्द्रीय नेताओं के तेज होंगे दौरे

राजस्थान दौरे पर 23 को राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) आ रहे हैं। साथ ही पार्टी की ओर से बनाए गए स्टार प्रचारक दूसरे केन्द्रीय नेताओं के दौरे भी तेज होंगे।

Home / Jaipur / कांग्रेस का चुनावी चक्रव्यूह : वाररूम एक्टिव, गहलोत-पायलट प्रचार पर, वहीं पाण्डे संभाल रहे मैनेजमेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो