scriptकोरोना काल में जीवन के भविष्य की तलाश- JLF 2021 शुरू | Looking for the future of life in the Corona period - JLF 2021 begins | Patrika News
जयपुर

कोरोना काल में जीवन के भविष्य की तलाश- JLF 2021 शुरू

कोरोना काल में जीवन के भविष्य की तलाश- जेएलएफ 2021 शुरू – पहले दिन हुए 19 सेशन – कोरोना काल और अन्य मुददों पर हुई चर्चा

जयपुरFeb 19, 2021 / 07:35 pm

Tasneem Khan

Looking for the future of life in the Corona period - JLF 2021 begins

Looking for the future of life in the Corona period – JLF 2021 begins

jAIPUR जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) की वर्चुअल शुरुआत शुक्रवार सुबह 10 बजे हुई। इनोग्रल सेशन यानी ‘ब्रेव न्यू वर्ल्ड‘ में कोरोना महामारी से बदली दुनिया और इसके प्रभाव पर चर्चा की गई। लंदन के साइंस म्यूजियम ग्रुप के निदेशक और मुख्य कार्यकारी सर इयान ब्लेचफोर्ड के की-नोट एड्रेस के साथ इस दुनिया के बड़े लिटरेचर फेस्टिवल की शुरुआत हुई। इयान ने ‘द आर्ट ऑफ इनोवेशन‘ पर कहा कि महामारी का समय दुनियाभर में बुरा रहा, लेकिन रचनात्मकता में भी नई खोज हुई है।
लोक संगीत हमारी आत्मा है
दूसरा वर्चुअल सेशन राजस्थान पत्रिका की ओर से प्रजेंट किया गया। ‘एक्रोस जेनेरे- क्लासिकल, फोक और पॉपुलर म्यूजिक‘ सेशन में गीतकार प्रसून्न जोशी से बात की विद्या शाह ने। सेशन में प्रसून जोशी ने कहा कि लोक संगीत आज भी पुराना नहीं पड़ा है। लोग इसे आज भी पसंद करते हैं। लोक संगीत में कोई मिलावट करे तो यह स्वीकार्य नहीं है। आज भी लोक संगीत इतना हाथों-हाथ लिया जाता है कि लगता है यह वास्तव में हमारी आत्मा है।
इस सेशन में विद्या शाह ने कहा कि लोक संगीत की उपस्थिति भारतीय संगीत की दुनिया में शुरू से ही रही है। उसमें 200 साल पहले ठुमरी-दादरा गाया जाता था। वहीं प्रसून जोशी ने यह भी कहा कि संगीत में कहीं न कहीं एक सामूहिक अवचेतन है, एक सामूहिक क्रिएशन है।
कोरोना का असर
सेशन ‘पेनडेमिक- पास्ट एंड फ्रयूचर‘ में चिन्मय तुंबे, लोरा स्पीनी से अम्बरीश सात्विक ने बात की। इस सेशन में कोरोना के साइकोलॉजिक प्रभाव से लेकर कला और संस्कृति पर पड़े प्रभाव पर चर्चा की गई। वहीं साहित्य में इस महामारी से उभरी नई खोज पर भी बात की गई। पहले दिन के सेशन में ‘ब्रिटेड बाय होप- माइकल मधुसूदन दत्त‘, गुलाबो सपेरा एंड द डांस ऑफ द सरपेंट्रस भी खास रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो