scriptल्यूमिनस पावर ने उत्तराखंड में शुरू किया सोलर पैनल प्लांट | Luminous inaugurates its State-of-the-art Solar Panel Manufacturing | Patrika News
जयपुर

ल्यूमिनस पावर ने उत्तराखंड में शुरू किया सोलर पैनल प्लांट

10 एकड़ में फैले इस फुली ऑटोमेटेड प्लांट में 250 मेगावॉट क्षमता

जयपुरMar 29, 2024 / 12:50 am

Jagmohan Sharma

jaipur

ल्यूमिनस पावर ने उत्तराखंड में शुरू किया सोलर पैनल प्लांट

रूद्रपुर। सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखंड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया। सकारात्मक बदलावों में योगदान देने के प्रयास में कंपनी का यह कदम प्रधानमंत्री द्वारा ‘पीएम सूर्योदय योजना’ के लॉन्च के दौरान संरेखित सोलर दृष्टिकोण एवं स्थायित्व के उद्देश्यों के अनुरूप है। सोलर पैनल निर्माण में नई प्रगति से युक्त इस युनिट की आधुनिक टेक्नोलॉजी और बुनियादी सुविधाओं को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये अधिकतम प्रभाविता एवं पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव को सुनिश्चित करेगी।
लांच के अवसर पर ल्यूमिनस के ब्रांड एंबेसडर सचिन तेंदुलकर, ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ की सीईओ एवं एमडी प्रीति बजाज तथा ल्यूमिनस बोर्ड के अध्यक्ष एवं श्नाइडर इलेक्ट्रिक में अंतर्राष्ट्रीय परिचालन के उपाध्यक्ष मनीष पंत मौजूद रहे। तेंदुलकर ने कहा ” यह बहुत बड़ा अवसर है और मैं बहुत उत्साहित हूं। मैं 2010 से इस कंपनी से जुड़ा हूं, जो भी सफलता इस कंपनी को मिली है वह इसके नवाचार और स्थायित्व प्रदान करने के उद्वेश्य को जाता है। हर कोई सोलर एनर्जी की बात करतें हैं। भारत में दुनिया का पहला सोलर एनर्जी स्टेडियम बेंगलुरु का चन्ना स्वामी स्टेडियम है। हमारे पास एक ही धरती है और इसकी रक्षा करना सब की जिम्मेदारी है हमे अपने बच्चो को धरती की रक्षा करना सीखना चाहिए। इस धरती की देखाभाल करना हमारी जिम्मेदारी है। हम सभी को सोलर एनर्जी की ओर अभी बढ़ने की जरूरत है।
बजाज ने कहा कि सोलर प्लांट का उद्घाटन ल्यूमिनस के लिए बड़ी उपलब्धि है, जहां कंपनी ने आधुनिक सोलर एनर्जी मैनेजमेन्ट सिस्टम के निर्माण के लिए सोलर, इन्वर्टर और बैटरी कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्ट रेंज के निर्माण के लिए सामरिक फैसले लिए हैं। ल्यूमिनस सोलर सोल्युशन्स के सिस्टम में इसका प्रमुख कनेक्ट एक्स ऐप भी इंटीग्रेट किया जाएगा, ताकि उपभोक्ताओं को रियल टाईम में उर्जा की खपत पर जानकारी मिल सकें, वे उर्जा के उत्पादन और इन्वर्टर के परफोर्मेन्स को मॉनिटर कर सकें।

Home / Jaipur / ल्यूमिनस पावर ने उत्तराखंड में शुरू किया सोलर पैनल प्लांट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो