scriptआपके घर की दीवारें भी कैंसर होने की जिम्मेदार | lung cancer symptom, Health news | Patrika News
जयपुर

आपके घर की दीवारें भी कैंसर होने की जिम्मेदार

Cancer Causes, Types, Treatment, Symptoms: दुनिया में बहुत से लोगों को फेफड़े के कैंसर ( lung cancer ) हैं और इस कैंसर का लोग सबसे बड़ा कारण स्‍मोकिंग को मानते है । दुनिया में कई लोग ऐसे भी जिन्होने कभी स्‍मोकिंग नहीं कि फिर भी उन्हें फेफड़े का कैंसर हो गया । ( cancer ) कैंसर होने का सबसे बड़े कारण भले ही स्‍मोकिंग लेकिन इसका दूसरा सबसे बड़ा कारण आपके घर की दीवार भी हो सकती है ।

जयपुरNov 27, 2019 / 11:24 am

Kartik Sharma

cancer

cancer

cancer Causes, Types, Treatment, Symptoms: दुनिया में बहुत से लोगों को फेफड़े के कैंसर ( lung cancer ) हैं और इस कैंसर का लोग सबसे बड़ा कारण स्‍मोकिंग को मानते है । दुनिया में कई लोग ऐसे भी जिन्होने कभी स्‍मोकिंग नहीं कि फिर भी उन्हें फेफड़े का कैंसर हो गया । ( cancer ) कैंसर होने का सबसे बड़े कारण भले ही स्‍मोकिंग लेकिन इसका दूसरा सबसे बड़ा कारण आपके घर की दीवार भी हो सकती है । अब आप हैरान हो गए ये कैसे तो ये सहीं है कि आपकी घर की दीवार से रिसता पानी, फटी हुई दीवार या दीवार का प्लास्टर का उखड़ना भी कैंसर होने का कारण हो सकता हैं ।
दरअसल जब हमारा मकान बनता है तो उसमे यूरेनियम, थोरियम या रेडियम का इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है।यूरेनियम, थोरियम या रेडियम का इस्तेमाल अधिक करने से मकानों की दीवारों और छतों से रेडॉन गैस धीरे-धीरे रिसती रहती है । इसका खतरा उन घरों में ज्यादा होता है, जहां हवा के निकलने के लिए वेंटिलेशन नहीं होती है। रेडॉन एक ऐसी गैस है जो कैंसर का कारक है । रेडॉन गैस वहां ज्‍यादा बनती है जहां घर में किसी दीवार से पानी रिस रहा है, दीवार फट गई है या प्लास्टर आदि उखड़ गया है। सांस लेते समय रेडॉन आपके फेफड़ों में पहुंच जाती है और फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकती है।

Home / Jaipur / आपके घर की दीवारें भी कैंसर होने की जिम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो