scriptआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए | Mahatma Gandhi Mohammad Ali Jinnah Jawahar lal Nehru Broke India | Patrika News
जयपुर

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए

आरएसएस नेता इन्द्रेश कुमार ने महात्मा गांधी को लेकर बडा़ बयान दिया है। जयपुर में एक कार्यक्रम में इन्द्रेश कुमार ने कहा कि 75 साल पहले भारत को विभाजन के रूप में आजादी मिली थी।

जयपुरAug 13, 2022 / 07:54 pm

Umesh Sharma

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए

आरएसएस नेता इन्द्रेश कुमार ने महात्मा गांधी को लेकर बडा़ बयान दिया है। जयपुर में एक कार्यक्रम में इन्द्रेश कुमार ने कहा कि 75 साल पहले भारत को विभाजन के रूप में आजादी मिली थी। उस वक्त अगर अग्रेंजों से वार्ता के लिए बापू नेहरु और जिन्ना को अपना एडीसी नहीं चुनते तो भारत के टुकडे़ नहीं होते। उन्होंने कहा कि अगर सरदार पटेल और सुभाष चंद्र बोस को एडीसी चुनते को भारत का विभाजन नहीं होता। बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकडे़ करा दिए। उन्होंने मुस्लिम नेताओं के बयानों की निंदा करते हुए कहा कि देश में नफरत और बांटने की राजनीति बंद होनी चाहिए, वरना इसका खमियाजा भुगतना पड़ सकता है।

इंद्रेश कुमार ने कहा कि भारत हमें जोड़ता है भारत से हम भारतीय हिंदुस्तान से हिंदुस्तानी हैं, हिंदी में हम हिंदी हिंदू हैं। अंग्रेजों ने नाम दिया इंडिया, इसलिए इंडियन भी कहते हैं। सबको यह सोचना है कि हम पहले भारतीय और हिंदुस्तानी फिर बाद में जाट बगैर होंगे, इसी तरह पहले भारतीय हैं बाद में हम हिंदू, मुसलमान, ईसाई, बौद्ध हैं।

औरतों पर जुल्म होने से बच गया

इंद्रेश कुमार ने कहा कि तीन तलाक पर कानून बनने से मुस्लिम महिलाओं पर अत्याचार रुका है। ऐसे में मुसलमान जालिम होने से बच गया औरतों पर जुल्लम होने से बच गया। आज सारा देश खुशी महसूस कर रहा है। जनसंख्या नियंत्रण कानून पर जनता राय दे, लोकसभा विधानसभा में व्यापक चर्चा हो और कानून बने ताकि विकसित भारत का निर्माण हो सके।

कुछ नेता भड़काते हैं औ लड़वाते हैं

असीद्दुुदीन औवेसी के बयान पर इंद्रेश कुमार ने कहा कि देश में कुछ नेता भड़काते और लड़वाते भी हैं। देश को इस समय जाति, मजहब और भाषा से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है। जिन लोगों के दिमाग, दिल और जुबान में भेदभाव है उन्हें अपने आप को सुधारना चाहिए। इस समय पर समाज को बांटना नफरत फैलाना घोर निंदनीय है। बांटकर लड़ाने वाला काम नहीं करना चाहिए। हिंदुस्तान विश्व में ऐसा देश है जो सभी धर्मों का सम्मान करता है, उन्हें स्वीकार करता है ग्रहण भी करता है इससे अलबेला हिंदुस्तान नहीं है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8d0r15

Home / Jaipur / आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो