महावीर के जयकारों के साथ निकली शोभायात्रा, झांकियों में झलके भगवान के जीवन दर्शन

महावीर के जयकारों के साथ निकली शोभायात्रा, झांकियों में झलके भगवान के जीवन दर्शन

Deepshikha | Publish: Apr, 17 2019 01:48:51 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 01:48:52 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

धूम्रपान नहीं करने व झूठ नहीं बोलने के प्रति किया जागरुक

जयपुर. महावीर जयंती के अवसर पर सकल जैन समाज की ओर से बुधवार सुबह सात बजे मनिहारों का रास्ता स्थित महावीर पार्क से भगवान महावीर के उदघोष के बीच निकली शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा चौकडी मोदीखाना स्थित महावीर पार्क से रवाना होकर मनिहारों का रास्ता,लालजी सांड का रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार, बापू बाजार, न्यू गेट होता हुई रामलीला मैदान पहुंची। यह यात्रा योगेश टोडरका, भानू छाबड़ा, संयोजक राकेश छाबड़ा के निर्देशन में निकली। रामलीला मैदान में मुनि विभंजन सागर और मुनि मार्दव नंदी के सान्निध्य में धर्मसभा हुई और झंडारोहण किया गया।


जीवन दर्शन पर आधारित 24 झांकियां सजाई
शोभायात्रा में भगवान महावीर के जीवन दर्शन पर आधारित 24 झांकियां सजाई गई। साथ ही आचार्य शांतिसागर की झांकी भी शामिल हुई। झांकियों के जरिए लोगों को धूम्रपान नहीं करने और झूठ नहीं बोलने सहित अन्य बुराईयों से दूर रहने के लिए जागरूक किया गया। साथ ही हरियाली को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रेरित किया ।

रक्तदान शिविर का आयोजन
शोभायात्रा के बाद रक्तदान शिविर लगाया गया। डॉ. सनत कुमार जैन, मनीष बैद के नेतृत्व में महावीर जयंती स्मारिका के 56 वें अंक का विमोचन किया जाएगा। शाम पांच बजे 31 अक्षयपात्र केन्द्रों पर जरूरतमंदों को नि:शुल्क भोजन करवाए जाने की व्यवस्था भी की गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned