scriptएंट्री के साथ झमाझम बरसेंगे मेघ | mansoon will be enter in rajasthan today | Patrika News

एंट्री के साथ झमाझम बरसेंगे मेघ

locationजयपुरPublished: Jun 24, 2020 11:13:04 am

Submitted by:

anand yadav

प्रदेश में बुधवार को दक्षिण पश्चिमी मानसून की एंट्री के संकेतसात जिलों में एंट्री के साथ ही मूसलाधार बारिश की चेतावनीउत्तरी हवा के असर से गर्मी के तेवर नर्म

 Weather Alert Rajasthan  : अगले  तीन दिन प्रदेश के 12 जिलों में अतिवर्षा की चेतावनी

Weather Alert Rajasthan : अगले तीन दिन प्रदेश के 12 जिलों में अतिवर्षा की चेतावनी

जयपुर। यदि सबकुछ ठीक रहा तो बुधवार को प्रदेश में दक्षिण पश्चिमी मानसून की एंट्री होना तय है। मौसम विभाग ने झालावाड़ जिले से होकर प्रदेश में मानसून की दस्तक के संकेत दिए हैं। इसके साथ ही मानसूनी मेघ अगले 24 घंटे में प्रदेश के सात जिलों में जमकर बरस सकते हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के सात जिलों में अति वर्षा होने की चेतावनी दी गई है।
मौसम विभाग ने इस बार मौसम को लेकर नया कैलेंडर जारी किया है जिसमें इस बार मानसून की प्रदेश में एंट्री 24 जून तय है। ऐसे में यदि बुधवार को प्रदेश में मानसून दस्तक देता है तो छह साल बाद प्रदेश में तय समय पर मानसून प्रवेश करेगा। वहीं जयपुर में मानसून कैलेंडर के अनुसार 29 जून तक सक्रिय होने का समय तय है लेकिन वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार राजधानी में भी मानसून तय समय से दो दिन पहले यानि 27 जून तक दस्तक दे सकता है।
मानसून की एंट्री के साथ ही मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश के सात जिलों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी कर संबंधित जिला कलक्टरों को सावधानी बरतने का अलर्ट भेजा है।
बीते 24 घंटे में राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन व रात के तापमान में उतार चढ़ाव रहा। डबोक, कोटा,जोधपुर और बीकानेर में हल्की बारिश हुई।
हालांकि श्रीगंगानगर समेत कुछ जिलों में अब भी दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा रेकॉर्ड हुआ। राजधानी जयपुर में बुधवार तड़के से बादलों की आवाजाही रही वहीं सुबह सूर्योदय के बाद भी शहरवासियों को धूप के दर्शन नहीं हुए। सुबह 8.30 बजे शहर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा। दूसरी तरफ बुधवार सुबह जयपुर के बाहरी इलाकों समेत दौसा,भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, धौलपुर,अलवर, झुंझुनूं, सीकर, भीलवाड़ा,चित्तौड़गढ़,बूंदी,कोटा,टोंक,बारां, झालावाड़,प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलें में धूलभरी हवा चलने और कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
बुधवार को इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
चित्तौड़गढ़, राजसमंद,बांसवाड़ा,झालावाड़,बारां, डूंगरपुर, उदयपुर,प्रतापगढ़


बीती रात प्रदेश में पारे का हाल

माउंट आबू— 18.6
बूंदी— 24
डबोक— 25.6
भीलवाड़ा— 25.6
कोटा— 26.6
अलवर— 28
अजमेर— 28
वनस्थली— 28
सवाई माधोपुर— 28.4
जयपुर— 28.6
पिलानी— 29
जोधपुर— 29
चूरू— 29.5
जैसलमेर— 29.6
श्रीगंगानगर— 29.8
बीकानेर— 30.2
बाड़मेर— 31.9
फलोदी— 33.6
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो