scriptजैसलमेर जिले के कई गांवों में लट और ‘कतरा’ कीट का प्रकोप | many villages of Jaisalmer district the outbreak of 'Brass and' Qatra | Patrika News
जयपुर

जैसलमेर जिले के कई गांवों में लट और ‘कतरा’ कीट का प्रकोप

किसान हो रहे परेशानबाजरे की फसल को चट कर रहे हैं ये कीड़े

जयपुरSep 19, 2019 / 11:57 pm

Suresh Yadav

जैसलमेर जिले के कई गांवों में लट और 'कतरा' कीट का प्रकोप

जैसलमेर जिले के कई गांवों में लट और ‘कतरा’ कीट का प्रकोप,जैसलमेर जिले के कई गांवों में लट और ‘कतरा’ कीट का प्रकोप,जैसलमेर जिले के कई गांवों में लट और ‘कतरा’ कीट का प्रकोप

जयपुर.

Jaisalmer district किसान अच्छी फसल की आस में खेतों में कड़ी मेहनत करता है, पसीना बहाता है लेकिन इसके बाद भी कभी मौसम की मार तो कभी कीट का प्रकोप उसकी आशाओं पर पानी फेर देता हैं। ऐसा ही इन दिनों हो रहा है। कहीं ज्यादा बारिश से खेतों में खड़ी फसलें खराब हो रही है तो कहीं टिड्डी दल फसलों पर हमला कर उसे चट कर रही हैं। अब एक नई समस्या किसानों के सामने ‘कतरा कीट के रूप आ रही है।
जैसलमेर जिले के बसिया क्षेत्र के झिनझिनयाली, बइया, कुंडा, तेजमालता, जोगीदास का गांव, गजेसिंह का गांव, देवड़ा, मोढ़ा सहित कई कस्बों में बाजरे की फसल पर इन दिनों हरे तथा भूरे-काले रंग की लट व कतरा कीट का प्रकोप बढ़ रहा है। लट और कीट ने किसानों की चिंता को बढ़ा दिया है।
स्थानीय किसानों का कहना है कि बाजरे के सिट्टे की पणी के नीचे कीड़ा दिखाई देता है, जो दूध जैसे बाजरे के दानों को कुछ ही समय मे चट कर सिट्टे को खोखला कर देता है। ऐसे में बाजरे के पौधों में लगे सिट्टे के दानों का विकास नहीं हो पा रहा है।
किसानों ने बताया कि बसिया कृषि बेल्ट में कृषि अधिकारी भी नहीं है। इस कारण से उन्हें यह भी नहीं पता चल पा रहा है कि इस कीट से किस प्रकार निपटा जाए।
हालांकि किसान फसल को कीट के प्रकोप से बचाने के लिए अपने स्तर पर जुगाड़ कर रहे हैं, लेकिन कृषि विभाग से उन्हें किसी तरह की सलाह या जानकारी नहीं मिल रही। ऐसे में कीट के प्रकोप और रोग से फसलें चौपट हो रही है।

Home / Jaipur / जैसलमेर जिले के कई गांवों में लट और ‘कतरा’ कीट का प्रकोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो