scriptजम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नक्शा जारी | Map of Jammu and Kashmir and Ladakh released | Patrika News
जयपुर

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नक्शा जारी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में इन दोनों जिलों को मिलाकर कुल जिलों की संख्या 22 होगी। नक्शे के अनुसार लद्दाख में दो जिले होंगे। करगिल और लेह।

जयपुरNov 03, 2019 / 01:50 am

Vijayendra

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नक्शा जारी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नक्शा जारी

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने शनिवार को नए केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के साथ भारत का नया राजनीतिक नक्शा जारी किया। इसमें पाक के कब्जे वाले कश्मीर के मीरपुर और मुजफ्फराबाद जिले को जम्मू-कश्मीर में शामिल किया गया है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में इन दोनों जिलों को मिलाकर कुल जिलों की संख्या 22 होगी।
नक्शे के अनुसार लद्दाख में दो जिले होंगे। करगिल और लेह। लेह में पाकिस्तान के कब्जे वाला गिलगित, वजारत, चिल्हास और 1947 का जनजातीय क्षेत्र शामिल है। माना जा रहा है कि क्षेत्रफल के लिहाज से देश का सबसे बड़ा जिला हो गया है।
राजनाथ बोले… आतंक के खात्मे के लिए दोहरा चरित्र छोड़े देशÓ
ताशकंद ञ्च पत्रिका. आतंकवाद को खत्म करने के लिए दोहरा चरित्र छोड़कर मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कानून और रणनीतियों के साथ सभी को एक साथ लडऩा होगा। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को ताशकंद में आयोजित संघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) बैठक में ये बात कही। उन्होंने कहा ‘आतंकवाद समाज को खंडित करने का काम कर रहा है जिसका सीधा असर विकास पर हो रहा है। ऐसे में सभी एससीओ राष्ट्रों को एकजुट होकर लडऩा होगा। एससीओ ने दुनिया की 40त्न आबादी को एकजुट किया है।
चेतावनी के बावजूद नहीं मान रहा पाक: अमरीका
पाकिस्तान आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों को धन की उगाही करने और आतंकियों की भर्ती रोकने में पूरी तरह नाकाम रहा है। अमरीकी विदेश विभाग द्वारा शुक्रवार को संसद के प्रस्ताव पर पेश वार्षिक रिपोर्ट में बताया है कि चेतावनी के बाद भी 2018 में भी पाक अपनी सरजमीं से आतंकी गतिविधियों का संचालन करता रहा। रिपोर्ट में ये भी कहा है कि पाक सरकार ने अफगान सरकार और तालिबान में राजनीतिक सुलह को समर्थन देने की बात कही लेकिन पाकिस्तान में चल रहे आतंकी समूहों और हक्कानी नेटवर्क को रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया। रिपोर्ट में ये भी स्पष्ट कहा है कि पाक अधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों ने आतंकी संगठनों से जुड़े लोगों को खुले तौर पर काम करने से रोकने के लिए कोई कदम नहीं उठाया।
नए केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में लेह और करगिल को छोड़कर बाकी सभी जिले शामिल होंगे। इसमें कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, पुंछ, बडगाम, शोपियां, कुलगाम, किश्तवाड़, उधमपुर, डोडा, सांबा, जम्मू, कठुआ, रामबन, राजौरी, अनंतनाग, पुलवामा, श्रीनगर, रियासी और गांदरबल जिले जम्मू-कश्मीर का हिस्सा होंगे। नए नक्शे में पीओके के मुजफ्फराबाद और मीरपुर को भी जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाया गया है। भारत हमेशा से इन दोनों जिलों को अपना हिस्सा बताता रहा है।
1947 की अधिसूचना के अनुसार जम्मू-कश्मीर में 14 जिले थे-कठुआ, जम्मू, ऊधरपुर, रियासी, अनंतनाग, बारामूला, पुंछ, मीरपुर, मुजफ्फराबाद, लेह और लद्दाख, गिलगित, गिलगित वजरात, चिल्हास और जनजातीय क्षेत्र।

Home / Jaipur / जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नक्शा जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो