scriptस्पेन की मारिया ने संस्कृत के लिए छोड़ी एयर होस्टेस की नौकरी, किया विवि में टॉप | Maria of Spain left Air Hostess job topped Sanskrit | Patrika News
जयपुर

स्पेन की मारिया ने संस्कृत के लिए छोड़ी एयर होस्टेस की नौकरी, किया विवि में टॉप

स्पेन की मारिया रूड्स तीन साल पहले एयर होस्टेस की नौकरी छोड़कर संस्कृत पढ़ने के लिए यहां आई थीं। उन्होंने न सिर्फ शास्त्री पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर इस विषय को सीखा-समझा, बल्कि विश्वविद्यालय में टॉप करके मिसाल भी बनीं।

जयपुरMar 04, 2021 / 11:01 am

Neeru Yadav

स्पेन की मारिया ने संस्कृत के लिए छोड़ी एयर होस्टेस की नौकरी, किया विवि में टॉप

स्पेन की मारिया ने संस्कृत के लिए छोड़ी एयर होस्टेस की नौकरी, किया विवि में टॉप

पत्रिका न्यूज नेटवर्क. वाराणसी. स्पेन की मारिया रूड्स तीन साल पहले एयर होस्टेस की नौकरी छोड़कर संस्कृत पढ़ने के लिए यहां आई थीं। उन्होंने न सिर्फ शास्त्री पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर इस विषय को सीखा-समझा, बल्कि विश्वविद्यालय में टॉप करके मिसाल भी बनीं। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उन्हें राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने उपाधि सौंपी। उन्होंने स्पेन की इस छात्रा की तारीफ की।

मारिया ने मीमांसा विषय से स्नातकोत्तर किया है। मारिया हिंदी, इंग्लिश, जर्मन, स्पेनिश के अलावा संस्कृत भी अच्छी तरह से बोलना जानती हैं। उन्होंने सोशल वर्क की पढ़ाई भी की है। उन्होंने गुरुकुल ट्रस्ट में रहकर पहले संस्कृत की जानकारी ली फिर विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। उन्होंने बताया कि काशी आकर मैंने संस्कृत की विशेषता को जाना है। अब मारिया शिक्षक बनकर इस भाषा का अपने देश में प्रचार प्रसार करने की इच्छा रखती हैं। वे अब संस्कृत में पीएचडी करेंगी।
कठिन नहीं लगा ‘मीमांसा’ विषय

मारिया कहती हैं कि उन्हें मीमांसा कठिन विषय नहीं लगा। जबकि, यह काफी कठिन माना जाता रहा है। मारिया 12 साल से भारत आ रही हैं। पहले वह ऋषिकेश आईं फिर बनारस। यहीं से उन्हें इस भाषा को सीखने की रूचि पैदा हुई। शुरुआत में यह भाषा समझने में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो