scriptसर्दी जुकाम से बचाते हैं मसाले | masale | Patrika News
जयपुर

सर्दी जुकाम से बचाते हैं मसाले

बदलता मौसम हमारे लिए अधिक जौखिमपूर्ण होती है। यही वजह है कि इस मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार आदि के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। आपको मालूम होना चाहिए कि हमारी रसोई में कई ऐसे मसाले होते हैं जो हमें इन परेशानियों से राहत देते हैं। इन मसालों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमें फायदा पहुंचाते हैं।

जयपुरFeb 19, 2020 / 03:18 pm

Chand Sheikh

सर्दी जुकाम से बचाते हैं मसाले

सर्दी जुकाम से बचाते हैं मसाले

जीरा
जीरा हमें कई तरह की परेशानियों में राहत देता है। जीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी और बी 6 होता है। जीरे में आयरन भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सहायक होता है। जीरा गले की खराश को भी ठीक करने में सहायक होता है। जीरा सर्दी और खांसी की परेशानी से हमें राहत दिलाता है और लिवर की कार्यप्रणाली में भी सुधार करता है।
लाल मिर्च
लाल मिर्च में विटामिन ए और बी-1, आयरन, कॉपर और पोटैशियम अधिक मात्रा में होता है जो रक्त को जमने से रोकता है। यही नहीं लाल मिर्च को एक प्रभावी प्राकृतिक ब्लड थिनर भी कहा जाता है। इसके अलावा लाल मिर्च रक्त परिसंचरण को मजबूत बनाने में भी मददगार साबित होती है।
इलायची
इलायची में मैग्नीशियम और विटामिन सी होते है जो हमें कई तरह की परेशानी से बचाने में मददगार होते हैं। इलायची में मौजूद ये तत्व रक्तचाप और रक्त शर्करा को नियंत्रित करते है। इलायची सर्दी और खांसी में फायदा पहुंचाती है।
अदरक
यूं तो हर एक मौसम में अदरक की अहमियत होती है, लेकिन सर्दी में इसकी अहमियत और बढ़ जाती है। इसमें रोगाणुरोधी गुण होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। अदरक के टुकड़ों में मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज शामिल होते हैं जो उच्च रक्तचाप और परिसंचरण में सुधार करते है। यह खांसी और जुकाम में फायदेमंद होता है।
दालचीनी
दालचीनी से सेहत संबंधी कई फायदे हासिल होते हैं। दालचीनी रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मददगार होती है और ग्लूकोज और चयापचय को बढ़ाती है। दालचीनी मधुमेह के रोगियों के लिए काफी लाभदायक होती है। दालचीनी ट्राइग्लिसराइड्स को भी कम करती है जिससे हृद्य से संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है। यह सूजन को भी कम करती है। दालचीनी फ्री-रेडिकल्स से लड़कर हमें कई तरह की परेशानियों से बचाए रखती है।

Home / Jaipur / सर्दी जुकाम से बचाते हैं मसाले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो