scriptइस योजना में मिलेगा फ्री में खाना, घर और लाइब्रेरी | Medhawi Sahkari Sahyog Yojna : Economically Weaker Student Rajasthan | Patrika News
जयपुर

इस योजना में मिलेगा फ्री में खाना, घर और लाइब्रेरी

आर्थिक और पारिवारिक ( Economically Weaker ) रूप से विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहे विद्यार्थियों ( Student ) को पढ़ाई ( Studies ) के लिए प्रोत्साहित कर आगे बढ़ने के लिए राजस्थान ( Rajasthan ) में सहकारिता विभाग ( Cooperative Department )ने नई पहल की है। इनके लिए मेधावी सहकारी सहयोग योजना ( Medhawi Sahkari Sahyog Yojna ) शुरू की गई है। योजना के तहत आईएएस प्री परीक्षा ( Ias Exam ) उत्तीर्ण करने वाले राजस्थान मूल निवास के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

जयपुरJul 22, 2019 / 06:00 pm

Ashish

jaipur

इस योजना में मिलेगा फ्री में खाना, घर और लाइब्रेरी

जयपुर
आर्थिक और पारिवारिक ( Economically Weaker ) रूप से विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहे विद्यार्थियों ( student ) को पढ़ाई ( studies ) के लिए प्रोत्साहित कर आगे बढ़ने के लिए राजस्थान ( Rajasthan ) में सहकारिता विभाग ( cooperative department )ने नई पहल की है। इनके लिए मेधावी सहकारी सहयोग योजना ( Medhawi Sahkari Sahyog Yojna ) शुरू की गई है। योजना के तहत आईएएस प्री परीक्षा ( IAS exam ) उत्तीर्ण करने वाले राजस्थान मूल निवास के विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।
इस योजना के माध्यम से राइसेम के जरिए इन विद्यार्थियों को नि:शुल्क आवास, भोजन और पुस्तकालय की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। रजिस्ट्रार सहकारिता डॉ. नीरज कुमार पवन ने बताया कि सहकारिता विभाग ने गरीब और असहाय विद्यार्थियों के लिए मेधावी सहकारी सहयोग योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित आईएएस प्री परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 10 विद्यार्थियों को राइसेम की ओर से यह नि:शुल्क सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन
रजिस्ट्रार डॉ नीरज कुमार पवन ने बताया कि प्रारम्भिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले पात्र सफल विद्यार्थी अपने रोल नंबर, परिणाम की प्रतिलिपि और पहचान पत्र के साथ 27 जुलाई तक जयपुर स्थित राइसेम कार्यालय को ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ईमेल के जरिए भी jaipurricem@gmail.com पर भेजे जा सकते हैं।
jaipur
इन्हें मिलेगी योजना में वरीयता
रजिस्ट्रार डॉ नीरज कुमार पवन ने बताया कि योजना के तहत बीपीएल परिवार, ऐसे अभ्यर्थी जिनके माता-पिता जीवित ना हो, दिव्यांगजन या एससी/एसटी, अन्य जिनके न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हो, जिन्होंने संघ लोक सेवा आयोग या राजस्थान लोक सेवा आयोग का साक्षात्कार दिया हुआ हो इन्हें योजना के तहत वरीयता दी जाएगी।
राइसेम की सृजनात्मक पहल
रजिस्ट्रार ने जानकारी दी है कि राजस्थान सहकारी शिक्षा एवं प्रबंधन संस्थान (राइसेम) की इस योजना का उद्देश्य राजस्थान की मेधावी प्रतिभाओं के सहयोग के लिए एक सृजनात्मक पहल करना है। इस योजना के माध्यम से ऐसे मेधावी प्रतिभाओं को आगे लाया जाएगा जिनकी आर्थिक एवं पारिवारिक परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं। राईसेम की वेबसाइट www.ricem.org पर जाकर भी योजना की जानकारी ली जा सकती है।

Home / Jaipur / इस योजना में मिलेगा फ्री में खाना, घर और लाइब्रेरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो