scriptMousam: इन आठ जिलों में पारा 40 के पार, गर्मी के मारे छूट रहे पसीने | Mercury crosses 40 in these eight districts, sweating due to heat | Patrika News
जयपुर

Mousam: इन आठ जिलों में पारा 40 के पार, गर्मी के मारे छूट रहे पसीने

प्रतिचक्रवाती का असर कम होने से दो डिग्री की गिरावट के आसार

जयपुरMar 21, 2022 / 01:33 pm

SAVITA VYAS

Mousam: इन आठ जिलों में पारा 40 के पार, गर्मी के मारे छूट रहे पसीने

Mousam: इन आठ जिलों में पारा 40 के पार, गर्मी के मारे छूट रहे पसीने

जयपुर। राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में मौसम में बदलाव का दौर एक बार फिर से देखने को मिल रहा है। गर्म हवाओं के असर से गर्मी बढ़ने के साथ ही पारे में बढ़ोतरी से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अप्रेल से गर्मी का असर और तेज होने के साथ ही सूर्यदेव के तेवर तीखे होंगे। शुष्क मौसम और पश्चिम की ओर से आ रही गर्म हवाएं लगातार पारे को बढ़ा रही है। इसी बीच अब एक राहत की बात भी सामने आई है। आइएमडी के मुताबिक पूरे देश में अधिकतम तापमान में गिरावट का रुख है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बीते कई दिनों से प्रतिचक्रवाती तंत्र कमजोर होने से पारे में मामूली गिरावट देखने को मिली है। इसके साथ ही वर्तमान समय में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके असर से आगामी 48 घंटे में पारे में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी।
हीटवेव से मिलेगी राहत

राज्य के ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने और आज से ही राज्य में हीटवेव से राहत मिलने की पूरी संभावना है। हालांकि आगामी एक सप्ताह के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना भी जताई है। इसके साथ ही आगामी पांच दिनों में कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की भी संभावना है। इससे दक्षिण के साथ पूर्वोत्तर भारत में होने वाली बारिश का असर उत्तर भारत पर पड़ने से गर्मी का असर थोड़ा कम होगा।
प्रमुख जगहों का पारा

प्रदेश में बीते दिन सबसे अधिक पारा बाड़मेर का 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं बीकानेर का 40.6 डिग्री, पिलानी 40.5 डिग्री, चूरू 40.3 डिग्री, धौलपुर 40.5 डिग्री, नागौर 37.5 डिग्री, सवाईमाधोपुर 39.1 डिग्री, फलौदी 40 डिग्री, जयपुर 37.9 डिग्री, जैसलमेर 37.8 डिग्री, टोंक 39.4 डिग्री, डूंगरपुर 40 एवं करौली का तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Home / Jaipur / Mousam: इन आठ जिलों में पारा 40 के पार, गर्मी के मारे छूट रहे पसीने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो