scriptMI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA एक हिस्सा कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड ने कहा- हमारी है, MLA कागजी बोले- अब तक कहां थे | MI Road s Waqf Property Jaipur. Protest Of Against JDA Auction | Patrika News
जयपुर

MI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA एक हिस्सा कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड ने कहा- हमारी है, MLA कागजी बोले- अब तक कहां थे

जालूपुरा स्थित एमएलए क्वार्टर्स की जमीन को जेडीए नीलाम करने की तैयारी में है। इस जमीन को वक्फ बोर्ड अपनी बता रहा है। पूरे मामले को लेकर मुस्लिम समाज के संगठन सक्रिय हो गए है और उन्होंने सरकार से इस नीलामी को रुकवाने और इस भूमि को वक्फ को सौंपने की मांग कर दी है।

जयपुरMay 08, 2023 / 09:49 pm

abdul bari

MI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड बोला- हमारी है, MLA कागजी बोले- अब तक कहां थे
अब्दुल बारी/जयपुर। एमआईरोड, जालूपुरा स्थित पुराने एमएलए क्वार्टर्स की जमीन इनदिनों काफी चर्चा में है। राजस्थान वक्फ बोर्ड का दावा है कि इस जमीन समेत आसपास स्थित करीब 33 बीघा भूमि जो बाग नवाब कल्लन शाह के नाम से है, वह वक्फ संपत्ति है। ऐसे में मांग की जा रही है कि इस नीलामी को रोका जाए। अब सवाल उठता है कि अचानक इस मामले ने तूल क्यों पकड़ा…।
यूं समझिए क्या है पूरा माजरा

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने विधानसभा के पास विधायकों के लिए मल्टी स्टोरी बिल्डिंग बनाई गई है। जहां विधायकों को शिफ्ट किया जाएगा। इसलिए जालूपुरा स्थित एमएलए क्वार्टर्स को खाली करा लिया है और पुराने विधायक आवासों को तोड़ दिया गया है। अब इस जमीन को जेडीए नीलाम करने की तैयारी में है। दरअसल, इसी जमीन पर वक्फ बोर्ड दावा जता रहा है है। पूरे मामले को लेकर मुस्लिम समाज के संगठन सक्रिय हो गए है और उन्होंने सरकार से इस नीलामी को रुकवाने और इस भूमि को वक्फ को सौंपने की मांग कर दी है।
photo_2023-05-08_21-39-11.jpg
अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन… जानिए, क्या कहता है वक्फ बोर्ड…

इस जमीन का इतिहास जानने के लिए पत्रिका ने राजस्थान वक्फ बोर्ड का रुख किया। यहां से अधिकारियों ने जानकारी दी कि जयपुर रियासत के समय नवाब कल्लन शाह को 25 बीघा जमीन दी गई। बाद में 8 बीघा जमीन नवाब साहब ने अलग से खरीदी। इस तरह यह कुल 33 बीघा जमीन हो गई। साल 1962 में सर्वे कमिश्नर ने इस पूरी जमीन को वक्फ सम्पत्ति माना। वर्तमान में यहां मस्जिद, बाग और मकबरा मौजूद है। वक्फ बोर्ड के चेयरमैन खानु खां बुधवाली का कहना है कि साल 2012 में कोर्ट ने पूरी 33 बीघा जमीन को वक्फ बोर्ड का माना है। चेयरमैन ने दावा करते हुए कहा कि वर्तमान में इस जमीन पर जीपीओ समेत विभिन्न सरकारी और निजी निर्माण हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि वक्फ की कई अरब रूपयों की इस बेशकीमती जमीन को फिर से कस्टडी में लिया जाएगा।
MI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड बोला- हमारी है, मुस्लिम संगठनों ने किया प्रदर्शन
राजस्थान मुस्लिम परिषद ने उठाया है मामला

इनदिनों जब जेडीए की ओर से इस जमीन की नीलामी की तैयारियां चलती देख राजस्थान मुस्लिम परिषद ने इस नीलामी को रुकवाने के लिए और जमीन को पुन: वक्फ बोर्ड को सौंपने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा, तभी से यह मामला सुर्खियों में आया। मामले में सोमवार को इस जमीन पर परिषद समेत अन्य मुस्लिम संगठनों की ओर से विरोध-प्रदर्शन किया गया। मुस्लिम समाज की नाराजगी के बाद अब राजस्थान वक्फ बोर्ड भी पूरे मामले को लेकर हरकत में आ गया है।
MI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड बोला- हमारी है, मुस्लिम संगठनों ने किया प्रदर्शन
अल्पसंख्यक आयोग भी हुआ सक्रिय

मुस्लिम समाज की नाराजगी और धरने-प्रदर्शन को देखते हुए अब राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग भी पूरे मामले को लेकर सक्रिय हो गया है। आयोग के अध्यक्ष और राजस्थान वक्फ बोर्ड के सदस्य रफीक खान ने पत्रिका को बताया कि उन्होंने पत्र लिखकर जेडीसी से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। साथ ही नीलामी रुकवाने के लिए कहा है। खान ने बताया कि वह नवाब कल्लन शाह के बाग की 33 बीघा जमीन का रिकॉर्ड भी निकलवा रहे हैं। ताकि यह स्पष्ट हो सके कि वक्फ जमीन कहां से कहां तक है।
photo_2023-05-08_21-05-55.jpg
विधायक अमीन कागजी बोले- अब तक कहां था वक्फ बोर्ड

मामले को लेकर कुछ लोग स्थानीय विधायक अमीन कागजी से भी नाराज हैं। विरोधियों के सवालों को लेकर पत्रिका ने स्थानीय विधायक अमीन कागजी से भी बातचीत की…
सवाल- वक्फ संपत्ति नवाब कल्लन शाह का बाग आपके विधानसभा क्षेत्र में आता है। कुछ लोगों का आरोप है कि आप इस नीलामी में सरकार का सहयोग कर रहे हैं। वक्फ बोर्ड समेत अन्य संगठनों का दावा है कि यह वक्फ की भूमि है। इसके बावजूद आप इस नीलामी का विरोध नहीं कर रहे।
जवाब- पूरे मामले में मेरा कोई सीधा रोल नहीं है। वक्फ और जेडीए के बीच का मामला है। हां, यदि यह जमीन वक्फ की थी, तो यह लोग बरसों से क्यों चुप थे। यहां 50 साल से ऐसी ही स्थिति है। राजस्थान वक्फ बोर्ड इस पर क्यों खामोश था। मैं तो चार साल से विधायक हूं, एमएलए क्वार्टर मेरे कार्यकाल में नहीं बने। नीलामी का विरोध करने वालों से भी सवाल होना चाहिए कि उन्होंने आज से पहले इस संपत्ति को वक्फ की क्यों नहीं बताया। नीलामी का विरोध करने वाले अब तक कहां थे।
सवाल- वक्फ बोर्ड कह रहा है, हमारी जमीन है। नीलामी रुकनी चाहिए।
जवाब- यह जांच का विषय है कि जमीन किसकी है, मैं कुछ नहीं कह सकता। वक्फ बोर्ड का दावा है तो साबित करे और जमीन ले ले। वैसे भी वक्फ की भूमि कोई भी नहीं ले सकता।
MI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड बोला- हमारी है, मुस्लिम संगठनों ने किया प्रदर्शन
जानिए क्या बोले- वक्फ बोर्ड चेयरमैन

-‘एमएलए क्वार्टर्स की जमीन समेत करीब 33 बीघा भूमि जो बाग नवाब कल्लन शाह के नाम पर वक्फ बोर्ड में दर्ज है। जेडीए की ओर से हो रही इसकी नीलामी को रुकवाने के लिए जेडीसी को पत्र लिखा है। पूरे मामले की लगतार मॉनिटरिंग कर रहा हूं। कुछ लोग इस मामले में राजनीति करना चाहते हैं।’
सवाल- इस मामले में समाज की नाराजगी के बाद वक्फ बोर्ड क्यों जागा, इतने समय से आप क्यों चुप थे?
जवाब- मैं पहले से ही इस मामले को दिखवा रहा था। समाज आगे आया है तो और अच्छी बात है। अब तक यहां सरकारी आवास थे। अब जमीन निजी हो जाएगी। ऐसे में अब चुप नहीं रहा जा सकता।
सवाल- आपका दावा है कि कई सरकारी विभाग यहां वक्फ की जमीन पर चल रहे हैं। तो वक्फ बोर्ड उनसे किराया लेता है या नहीं।
जवाब- देखिए, यह सरकारी विभाग कई दशकों पूर्व बने थे। ऐसे में यहां का किराया नहीं लिया जा रहा। लेकिन अब जीपीओ समेत अन्य विभागों को भी किराया देने के लिए पाबंद करूंगा। बल्कि विधायक आवास का किराया भी हम वसूलने की पूरी कोशिश करेंगे।
MI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड बोला- हमारी है, मुस्लिम संगठनों ने किया प्रदर्शन
तो होगा बड़ा आंदोलन…

इस मामले को लेकर सोमवार को जालूपुरा में हुए विरोध-पदर्शन में मुस्लिम परिषद संस्थान के अध्यक्ष युनुस चौपदार ने कहा कि 11 मई के बाद इस जमीन पर जेडीए को काम नहीं करने दिया जाएगा। चौपदार ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार न्यायालय के आदेशों की अवहेलना कर जबरन इस जमीन पर कब्जा व नीलामी करना चाहती है। उन्होंने कहा कि इस मामले में न्यायालय में याचिका पेश कर दी गई है, जिस पर इसी महीने सुनवाई होनी है। चौपदार ने मांग करते हुए कहा कि जल्द इस नीलामी की प्रक्रिया को रोककर जमीन वक्फ को नहीं सौंप दी जाए, नहीं तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा। प्रदर्शन में भीम आर्मी के शोएब खान, समाजसेवी रफीक खंडेलवी, वक्फ संरक्षण विंग के शकील अहमद, रहीस कुरैशी समेत अन्य मौजूद रहे।
AIMIM भी आई मैदान में

मुस्लिम समाज से जुड़े इस मुद्दे को लेकर एआईएमआईएम भी खुलकर सामने आई है। विरोध-प्रदर्शन में पार्टी के पदाधिकारियों ने शिरकत की। प्रदेश कोर कमेटी के सदस्य एडवोकेट काशिफ जुबेरी ने कहा कि सरकार इस नीलामी को तुरंत रोके अन्यथा टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है।
बोर्ड की कार्यशैली पर भी लगा सवालिया निशान, चेताने के बाद ही क्यों जागा

अचानक हुए इस घटनाक्रम ने राजसथान वक्फ बोर्ड की कार्यशैली पर भी सवालिया निशान लगा दिया है। चूंकि नीलामी का विरोध होने के बाद वक्फ बोर्ड की नींद टूटी है और आनन-फानन में इस मामले को लेकर कागजी कार्यवाही शुरू की गई है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यदि मुस्लिम संगठन इस मामले में आगे नहीं आते तो क्या वक्फ बोर्ड यूं ही खामोश बैठा रहता।

Home / Jaipur / MI रोड स्थित अरबों रूपए की बेशकीमती जमीन: JDA एक हिस्सा कर रहा नीलाम, वक्फ बोर्ड ने कहा- हमारी है, MLA कागजी बोले- अब तक कहां थे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो