scriptअब विद्यार्थियों को मिलेगा मिड—डे—मील के साथ दूध | Mid Day Meal: Now Students Will Get Milk With mid-day meal | Patrika News

अब विद्यार्थियों को मिलेगा मिड—डे—मील के साथ दूध

locationजयपुरPublished: Apr 30, 2018 10:04:17 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

— प्रदेशभर के 8 वीं कक्षा तक के बच्चों को मिलेगा दूध, सप्ताह में तीन दिन मिलेगा विद्यार्थियों को दूध

Mid Day Meal:

Mid Day Meal

जयपुर। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें दोपहर के भोजन में दूध भी मिलेगा। सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है, जल्द ही यह योजना प्रदेशभर के स्कूलों में शुरू हो जाएगी।
मिड—डे—मील योजना के तहत प्रदेश के राजकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन बार पोषाहार के साथ दूध भी दिया जाएगा। यह योजना जल्द ही सरकारी स्कूलों में शुरू होने वाली है। मिड—डे—मील में अतिरिक्त पोषण के लिए दूध दिया जाएगा। अभी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए प्रवेशोत्सव कार्यक्रम चल रहा है। जल्द ही विद्यार्थियों की संख्या तय हो जाएगी। विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर दूध मंगाया जाएगा। दूध की आपूर्ति संस्थाओं के माध्यम से की जाएगी।
इतना मिलेगा दूध
कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को 150 ग्राम दूध और कक्षा 6 से 8 के प्रत्येक विद्यार्थी को 200 ग्राम दूध दिया जाएगा। दूध सप्ताह में तीन दिन ही दिया जाएगा। इसकी विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।
प्रार्थना सभा के बाद मिलेगा दूध
सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चों को प्रार्थना सभा के बाद दूध दिया जाएगा। विद्यार्थियों को गर्म दूध पिलाया जाएगा। विद्यार्थियों को दूध पिलाने के लिए ग्लास आदि विद्यालय विकास समिति के कोष से खरीदे जाएंगे।
अभी मिड—डे—मील में मिल रहा ये
सरकारी स्कूलों में मिड—डे—मील के लिए भोजन का मेन्यू तय है। अभी सोमवार को रोटी—सब्जी, मंगलवार को चावल, दाल व सब्जी, बुधवार को रोटी दाल, गुरुवार को खिचड़ी मिल रही है, जिसमें दाल, चावल पर सब्जी मिली हुई हो। शुक्रवार को रोटी और दाल व शनिवार को रोटी सब्जी दी जा रही है। इसके साथ ही सप्ताह में किसी भी एक दिन स्थानीय मांग के अनुसार भोजन उपलब्ध कराया जाता है। एक दिन सप्ताह में विद्यार्थियों को फल दिए जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो