scriptकिसानों के लिए अच्छी खबर, उपज खरीद के रजिस्ट्रेशन 15 से | Minimum Support Price 2019 Rabi crops Rajasthan Government | Patrika News
जयपुर

किसानों के लिए अच्छी खबर, उपज खरीद के रजिस्ट्रेशन 15 से

Minimum Support Price 2019 : न्यूतनम समर्थन मूल्य पर उपज बेचने का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है।

जयपुरOct 07, 2019 / 09:20 pm

Ashish

minimum-support-price-2019-rabi-crops-rajasthan-government

किसानों के लिए अच्छी खबर, उपज खरीद के रजिस्ट्रेशन 15 से

जयपुर
Minimum Support Price 2019 : न्यूतनम समर्थन मूल्य पर उपज बेचने का इंतजार कर रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। राज्य में कुछ जिंसों को एमएसपी पर बेचने के लिए किसान 15 अक्टूबर से आॅनलाइन पंजीयन करवा सकेंगे। राज्य सरकार ने मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की 10.57 लाख मीट्रिन टन उपज खरीद के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजे गए हैं। किसानों को समय से उपज का भुगतान करने के लिए रिवॉल्विंग फंड की व्यवस्था भी की जाएगी। मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने सोमवार को शासन सचिवालय में दलहन एवं तिलहन खरीद की राज्य स्तरीय स्टेयरिंग कमेटी की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा है कि 15 अक्टूबर से किसानों के ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। मूंग, उडद एवं सोयाबीन की खरीद 1 नवम्बर से जबकि मूंगफली की खरीद 7 नवम्बर से प्रस्तावित है। खरीद 90 दिन की अवधि के लिए होगी। उन्होंने कहा कि किसानों को शीघ्र भुगतान हो इसके लिए वेयर हाउस रिसिप्ट तत्काल नैफेड़ को भिजवानें की व्यवस्था की जाए।

भंडारण की उचित व्यवस्था करें
उन्होंने निर्देश दिए कि नैफेड वेयर हाउस पर सर्वेयर को अधिक से अधिक संख्या में नियुक्त करें ताकि खरीदी गई उपज समय पर गोदामों में जमा हो सके। उन्होंने पर्याप्त मात्रा में भंडारण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि गोदामों पर उपज जमा कराने के दौरान परिवहन में अव्यवस्था नही हो इसके लिए कानून व्यवस्था माकूल होनी चाहिए। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य ने कहा कि किसानों को समय पर भुगतान हो, इसके लिए आवश्यक कार्यशील पूंजी एवं रिवाल्विंग फंड उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे नैफेड़ से राशि प्राप्त नहीं होने पर किसानों को शीघ्र भुगतान किया जा सके। उन्होंने कहा कि वित्त विभाग से राजफैड को सहयोग प्रदान किया जाएगा। अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, राजस्थान राज्य भंडारण निगम पवन कुमार गोयल ने कहा कि भंडारण को लेकर गोदामों की समय पर व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

आॅनलाइन होगा पंजीयन
बैठक में प्रमुख शासन सचिव सहकारिता नरेश पाल गंगवार ने कहा कि मूंग की 3 लाख मीट्रिक टन, उडद 96 हजार, सोयाबीन 3.54 लाख तथा मूंगफली 3.07 लाख मीट्रिक टन की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। किसानों का ऑनलाइन पंजीयन आधार आधारित अभिप्रमाणन से किया जाएगा। बायोमैट्रिक सत्यापन असफल होने पर आधार ओटीपी की सुविधा भी किसानों को दी जाएगी।

Home / Jaipur / किसानों के लिए अच्छी खबर, उपज खरीद के रजिस्ट्रेशन 15 से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो