scriptउपज बेचने के लिए 48 घंटे में हैरान करने वाले रजिस्ट्रेशन | Minimum Support Price 2019 Rajfad Farmers moong, urad, soyabean | Patrika News
जयपुर

उपज बेचने के लिए 48 घंटे में हैरान करने वाले रजिस्ट्रेशन

Minimum Support Price 2019 : न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए दो दिन में 70 हजार से ज्यादा किसान पंजीयन करवा चुके हैं।
 
 

जयपुरOct 16, 2019 / 08:17 pm

Ashish

corona-havoc-purchase-stopped-from-farmers-for-rescue

समर्थन मूल्य पर रबी खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीयन आज से

जयपुर
Minimum Support Price 2019 : न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए दो दिन में 70 हजार से ज्यादा किसान पंजीयन करवा चुके हैं। मूंग उत्पादक 20 केन्द्रों पर 10 फीसदी पंजीयन सीमा को बढ़ा दिया गया है। राजफैड की प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा ने बुधवार को बताया कि अजमेर, नागौर, टोंक, सीकर और जैसलमेर जिलों में क्रय केन्द्र की क्षमता के अनुसार कुछ केन्द्रों पर पंजीयन पूरा हो चुका है। इन जिलों में अधिक मूंग उत्पादन की स्थिति में 20 केन्द्रों पर पंजीयन की सीमा को 10 प्रतिशत और बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि गुरूवार से इन जिलों में पंजीयन पुनः प्रारम्भ हो जाएगा।

अरोड़ा ने बताया कि दो दिनों में 70 हजार से अधिक किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंग, उडद, सोयाबीन एवं मूंगफली के लिए पंजीयन करा लिया है।323 खरीद केन्द्र स्थापित किए गए हैं। किसानों का जिले में स्थित तहसीलवार उत्पादन एवं क्रय केन्द्र की क्षमता के अनुपात में अधिकतम 120 प्रतिशत पंजीयन किए जा रहे है। मूंग के पंजीयन की ओर किसानों का अधिक रूझान है। अजमेर जिले के अराई, चूरू के तारानगर व सादुलपुर, जयपुर के दूदू, फागी व मोजमाबाद, जैसलमेर के चांधन, पोकरण व राजमथाई, नागौर जिले के कुचामन, गच्छीपुरा, जायल, डेगाना, डीडवाना, नागौर, परबतसर, मेडता व लाडनू, सीकर जिले में सीकर एवं टोंक जिले के मालपुरा केन्द्र की पंजीयन सीमा पूर्ण हो गई है।

कुछ केन्द्रों की पंजीयन सीमा बढ़ाई
एमडी अरोड़ा ने बताया कि किसानों की ओर से पंजीयन सीमा बढाई जाने की मांग और समर्थन मूल्य योजना का अधिकाधिक लाभ प्रदान करने के लिए इन केन्द्रों पर 10 प्रतिशत ओर पंजीयन करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। किसान उक्त केन्द्रों पर 17 अक्टूबर से पंजीयन करवा सकते हैं। पंजीयन की समय समय पर समीक्षा कर अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित किये जाने का प्रयास किया जाएगा।
किसानों के लिए हेल्पलाइन
किसानों की समस्या के समाधान हेतु राजफैड स्तर पर टोल फ्री हेल्पलाईन नम्बर 1800-180-6001 शुरू की गई है। यह हेल्पलाइन सुबह 9 से 7 बजे तक चालू रहेगी। जिस पर किसान अपनी समस्याओं को हेल्पलाईन नम्बर पर दर्ज करा सकते हैं। किसान चाहें तो अपनी शिकायत/समस्या को लिखित में राजफैड मुख्यालय में स्थापित कॉल सेन्टर पर rajfed. kisansamadhan@gmail.com पर मेल भेज सकते है।

Home / Jaipur / उपज बेचने के लिए 48 घंटे में हैरान करने वाले रजिस्ट्रेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो