जिले में मंत्रियों ने समीक्षा कर अफसरों को दिए निर्देश

महिला एवं बाल विकास विभाग राज्यमंत्री ममता भूपेश ( Women and Child Development, Mamta Bhupesh ) ने कहा है कि राज्य सरकार ने जन घोषणा पत्र में जो वादे किए थे, दो वर्ष के अल्प समय में ही उनमें से करीब 55 प्रतिशत वादे पूरे किए जा चुके हैं।

By: Ashish

Published: 23 Dec 2020, 09:45 PM IST

जयपुर/भरतपुर
महिला एवं बाल विकास विभाग राज्यमंत्री ममता भूपेश ( Women and Child Development, Mamta Bhupesh ) ने कहा है कि राज्य सरकार ने जन घोषणा पत्र में जो वादे किए थे, दो वर्ष के अल्प समय में ही उनमें से करीब 55 प्रतिशत वादे पूरे किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार संवेदनशील, जवाबदेह एवं पारदर्शी तरीके से कार्य करते हुए जन घोषणा में आमजन से किए गए वादों को अक्षरशः पूरा करने के लिए कृत संकल्पित है।

मंत्री ममता भूपेश, मंत्री भजन लाल जाटव और जिला प्रभारी सचिव आनन्द कुमार ने बुधवार को भरतपुर के जिला कलेक्ट्रेट सभागार में सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में समीक्षा बैठक ली। इस अवसर पर मंत्री भूपेश ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत पूरा काम पूरा दाम अभियान के लक्ष्यों की शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करें और नये ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटन करा जनप्रतिनिधियों से शीघ्र शिलान्यास करवाकर कार्य शुरू करवाएं।

अवैध खनन पर कड़ी निगरानी रखें
बैठक में मंत्री भजन लाल जाटव ने प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्तों का भुगतान समय पर करने और पेंडेंसी कम करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने खनिज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिले में लीजधारक खननकर्ताओं द्वारा आवंटित क्षेत्र के बाहर किए जा रहे अवैध खनन पर कड़ी निगरानी रखते हुए पूर्ण रूप से बंद करवाएं। उन्होंने जिले में राॅयल्टी ठेका नहीं होने के कारण राज्य सरकार को हो रही राजस्व हानि को रोकने के लिए जिला कलक्टर को जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही जिले में सिलिकोसिस बीमारी से पीडित श्रमिकों को चिन्हित कर उन्हें सहायता उपलब्ध कराने और पालनहार योजना में नाम जुड़वाने के लिए शीघ्र कैम्प लगवाये जाने के निर्देश दिए।

विधायकों ने भी दिए निर्देश
विधायक नदबई जोगिन्दर सिंह अवाना ने उच्चैन के लिए स्वीकृत 33 केवी जीएसएस के लिए शीघ्र भूमि आवंटन करवाने, बंद आरओ का सर्वे कराकर शीघ्र ही शुरू करवाने के निर्देश दिए। विधायक नगर वाजिब अली मेवात विकास योजना के कार्याें को गति देकर पूरा करवाने, वित्तीय वर्ष 2020-21 की कार्ययोजना तैयार कर भिजवाने, नई ग्राम पंचायतों का डाटा तैयार कर मेवात विकास योजना से जोड़ने के भी निर्देश दिये हैं। विधायक बयाना अमरसिंह जाटव ने कहा कि विधानसभावार विद्युत राजस्व वसूली एवं क्षति के सम्बन्ध में जनप्रतिनिधियों को सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव ने भी दिए निर्देश
जिला प्रभारी सचिव आनन्द कुमार ने खनन पट्टे के सम्बन्ध में सम्बन्धित ग्राम पंचायत के कार्यालयों में खनन पट्टे के नक्शे उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम महापौर अभिजीत कुमार जाटव, जिला कलक्टर नथमल डिडेल, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ अमनदीप सिंह कपूर, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन बीना महावर, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर डाॅ राजेश गोयल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तम सिंह मदेरणा, नगर परिषद आयुक्त नीलिमा तक्षक समेत अन्य अफसर मौजूद रहे। इस अवसर पर जिले की दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned