scriptमानसून फिर से हुआ सक्रिय, तिलहन की फसलों को होगा फायदा | Monsoon active again, oilseed crops will benefit | Patrika News
जयपुर

मानसून फिर से हुआ सक्रिय, तिलहन की फसलों को होगा फायदा

तिलहन किसानों के चेहरे पर खुशी की लहरफसल का उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद

जयपुरAug 12, 2020 / 04:47 pm

Rakhi Hajela

मानसून फिर से हुआ सक्रिय, तिलहन की फसलों को होगा फायदा

मानसून फिर से हुआ सक्रिय, तिलहन की फसलों को होगा फायदा


पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश ने तिलहन किसानों के चहरे पर खुशी ला दी है। तिलहन और मोटे अनाज वाली फसलों को फायदा मिला है। इससे किसानों को तिलहन की फसल का उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि बीच में मानसून कमजोर पड़ गया था जिससे किसानों की तिलहन की फसल पानी की कमी के कारण खराब होने के कगार पर पहुंच गई थी, लेकिन एक फिर से मानसून की सक्रियता ने किसानों को खुश कर दिया।
स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आगामी चार पांच दिन भी मानसून सक्रिय रहेगा। कम दबाब का क्षेत्र बनेगा जिससे बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं। इससे पानी की कमी दूर होगी। गौरतलब है कि राज्य में इस बार मानसूनी सीजन के बाद बरसात की कमी बनी हुई थी। जून और जुलाई में बरसात बेहद कम हुई और अगस्त का पहला सप्ताह भी कुछ खास नहीं रहा लेकिन अब पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से किसानों को राहत मिली है।
बारिश से तिलहन के उत्पादन पर कितना असर
कृषिविदों के अनुसार इस समय यदि बारिश होती रहती है तो तिलहन फसलों के लिए अमृत समान फायदा देगी। इससे तिलहन की फसलों को पर्याप्त पानी मिल सकेगा जो इसके उत्पादन को बढ़ाने में सहायक होगा। यदि मानसून मेहरबान रहा तो तिलहन की फसल की बंपर पैदावार होगी जिससे किसानों को लाभ होगा।
तिलहन उत्पादन में दूसरे नंबर पर राजस्थान
तिलहन के उत्पादन में राजस्थान का उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा स्थान है। राजस्थान में रबी की तिलहन फसलों में सरसों, राई, तारामीरा व अलसी तथा खरीफ की तिलहन फसलों में मूंगफली, सोयाबीन, तिल व अरंडी प्रमुख हैं। इसमें तिल मुख्य रूप से पाली और नागौर में होता है तो मूंगफली बीकानेर में उपजाई जाती है। राजस्थान में सबसे अधिक सोयाबीन की खेती की जाती है और अरंडी उत्पादन में राजस्थान दूसरे नंबर पर है। आपको यह भी बता दें कि इस बार प्रदेश में कृषि विभाग ने 22.30 लाख हेक्टेयर एरिया में तिलहन फसलों की बुवाई का लक्ष्य तय किया है, जिसमें से 21.34 लाख हेक्टेयर में बुवाई पूरी की जा चुकी है। सोयाबीन की बुवाई अब तक 1046.30 हेक्टेयर में हुई है
बाजार पर भी पड़ेगा असर
यदि तिलहन की फसल अच्छी होती है तो इसका असर बाजार पर भी पड़ेगा। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल तिलहन की बंपर पैदावार होने की उम्मीद की जा रही है और यदि बाजार का रुख सही रहा तो इससे किसान और व्यापारी दोनों को अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद की जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो