scriptMonsoon in Rajasthan : वायु के साथ अल-नीनो बना मानसून का विलेन, राजस्थान भी होगा प्रभावित | Monsoon in rajasthan 2019 : el nino and vayu cyclone effect rain | Patrika News
जयपुर

Monsoon in Rajasthan : वायु के साथ अल-नीनो बना मानसून का विलेन, राजस्थान भी होगा प्रभावित

Monsoon in Rajasthan : El nino, ‘वायु’ के कारण मानसून का वेग कम हुआ, धीमी हो रही मानसून की रफ्तार

जयपुरJun 22, 2019 / 04:38 pm

pushpendra shekhawat

monsoon

Monsoon in Rajasthan : वायु के साथ अल-नीनो बना मानसून का विलेन, राजस्थान भी होगा प्रभावित

विजय शर्मा / जयपुर। अल नीनो ( el nino ) और वायु चक्रवात ( Vayu Cyclone ) ने राजस्थान में मानसून ( monsoon in rajasthan ) की रफ्तार पर लगाम लगा दिया है। देरी से चल रहा मानसून और लेट हो रहा है। आलम है यह है कि 10 जून तक कर्नाटक, तेलंगाना पहुंचने वाला मानसून 22 जून को पहुंचा है। ऐसे में राजस्थान में इसके और 7 दिन देरी से आने की संभावनाएं जताई जा रही है। दिल्ली और जयपुर में लगभग एक समय में ही मानसून आता है, ऐसे में इसके जुलाई के दूसरे सप्ताह तक आने की संभावनाएं जताई जा रही है।

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो प्रशांत महासागर में तीन से पांच साल के बीच अल नीनो की स्थितियां पैदा होती है। इस साल मार्च के महीने में प्रशांत महासागर में अल नीनो का प्रभाव सामने आया है। लेकिन इस बार अल नीनो सामान्य से अधिक है। हालांकि विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अल नीनो कमजोर हो रहा है, और जून तक इसका प्रभाव खत्म होगा। यही कारण है कि इस बार मानसून प्रभावित रहा।

तो समय से आ सकता है मानसून

राजस्थान में की बात करें तो 22 जून तक मानसून की बांसवाड़ा, उदयपुर में दस्तक हो जाती है। 2016 में 22 जून को मानसून का गया था। साथ ही दिल्ली और जयपुर में मानसून आने का समय एक ही होता है। यहां 28 और 29 जून तक मानसून आ जाता है। लेकिन मौसम विशेषज्ञ इस बार दिल्ली में ही जुलाई के दूसरे सप्ताह में मानसून आने का समय बता रहे हैं। ऐसे में जयपुर को भी अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि प्रदेश में इस बार एक जून से 20 जून के बीच ही प्री मानसून में 59 फीसदी अधिक बारिश हो हुई है। अब मानसून से इससे अधिक उम्मीद की जा रही है।
मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अरब सागर से अगर कोई सिस्टम डवलप हो तो प्रदेश में मानसून इसी जून के अंत तक आ सकता है। अरब सागर से नम हवाएं मानसून के वेग को आगे बढ़ाएंगी। मानसून हिमालय की तलहटी पर पहुुंचा तो टकराकर वापस प्रदेश में आएगा, जहां बारिश होगी।

राजस्थान में कब-कब पहुंचा मानसून

साल —— आगमन

2014 —– 3 जुलाई

2015 —– 24 जून

2016 —– 22 जून

2017 —– 27 जून

2018 —– 29 जून

Home / Jaipur / Monsoon in Rajasthan : वायु के साथ अल-नीनो बना मानसून का विलेन, राजस्थान भी होगा प्रभावित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो