scriptभादो में भी बरसेंगे मेघ, अन्नदाता के लिए बारिश वरदान | monsoon rain water, jaipur | Patrika News
जयपुर

भादो में भी बरसेंगे मेघ, अन्नदाता के लिए बारिश वरदान

प्रदेश में भाद्रपद मास में भी मौसमी परिस्थितियां रहेगी अनुकूल, मानसून के मेघ पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में होंगे पूरी तरह से मेहरबान, चित्तौड़गढ़ के भैंसरोड़गढ़ 115, झालवाड़ के अखलेरा में 131, भीलवाड़ा के बिजौलिया में 96, बनेड़ा में 32, मांडलगढ़ में 35 एमएम बारिश दर्ज

जयपुरAug 12, 2022 / 09:50 am

Mohan Murari

भादो में भी बरसेंगे मेघ, अन्नदाता के लिए बारिश वरदान

भादो में भी बरसेंगे मेघ, अन्नदाता के लिए बारिश वरदान

जयपुर। श्रावण मास के बाद अब प्रदेशभर में भाद्रपद मास में भी पूरी तरह से मानसून के मेघ बरसने से आमजन को राहत मिलेगी। वहीं अन्नदाताओं के लिए यह बारिश खरीफ की फसलों के लिए वरदान साबित होगी। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने चलते मौसम खुशनुमा है। हालांकि लगातार हो रही बारिश के चलते कई स्थानों पर लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है।

बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश भीलवाड़ा, झालावाड, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ में जमकर बारिश हुई। इस बीच कोटा झालावाड़ हाईवे बाधित रहा। यहां अमझार पुलिया पर पानी का तेज बहाव होने से वाहनों की लगी लंबी कतारें देखने को मिली। राजधानी जयपुर में भी शुक्रवार सुबह हल्की बूंदाबांदी से मौसम खुशनुमा नजर आया। आज सुबह तक सबसे ज्यादा बारिश चित्तौड़ के भैंसरोड़गढ़ 115, झालवाड़ के अखलेरा में 131, भीलवाड़ा के बिजौलिया में 96 एमएम बारिश दर्ज की गई।
एक सप्ताह तक सक्रिय रहेगा मानसून

मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र 13 अगस्त के आसपास बनने की प्रबल संभावना है। आगामी एक सप्ताह राज्य में मानसून की सक्रियता बनी रहेगी। इससे राज्य में बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होने व कहीं कहीं भारी से लेकर अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। जयपुर, टोंक, अजमेर, अलवर , बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे पूर्व बीते महीने मानसून की बारिश कई रिकॉर्ड तोड़ चुकी है।
कालीसिंध उफान पर

झालावाड़ जिले से होकर गुजर रही कालीसिंध नदी उफान पर आ गई है। इससे झालावाड़ जिले के भंवरासा इलाके में बने कालीसिंध बांध के 10 गेट को 14 मीटर तक खोलकर 1 लाख 18 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। बांध से पानी छोड़े जाने के बाद जल प्रवाह के अगले क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। इधर जयपुर सहित अन्य जिलों की पेयजल आपूर्ति वाले बीसलपुर बांध के जलस्तर में बीते 24 घंटे में दो सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई आज सुबह का जलस्तर 310.97 आरएल मीटर दर्ज किया गया। हालांकि भीलवाड़ा में विभिन्न जगहों समेत चित्तौड़ अन्य कैचमेंट एरिया में बारिश का इंतजार है।

Home / Jaipur / भादो में भी बरसेंगे मेघ, अन्नदाता के लिए बारिश वरदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो