मूंग दाल चुर्री परांठा

Shalini Agarwal | Updated: 14 Jul 2019, 05:39:12 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

मूंग दाल चुर्री परांठा जहां खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है, वहीं यह प्रोटीन से भी भरपूर होता है। इसे आप बच्चों से बड़ों तक को नाश्ते में दे सकती हैं या फिर उनके टिफिन में भी रख सकती हैं। कुकरी एक्सपर्ट आशा माथुर हमें बता रही हैं मूंग दाल परांठा की यह आसान सी रेसिपी।

प्रोटीन से भरपूर मूंग दाल में कार्बोहाइट्रेट्स काफी कम होते हैंं। दाल शाकाहारियों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है। यह दाल काफी हल्की होने से पचाने में काफी आसान होती है। मूंग दाल में पोषक तत्वों की मात्रा काफी होने से यह फायदेमंद भी सबसे ज्यादा होती है। इस दाल की मदद से वेट लॉस किया जा सकता है। पोटेशियम और आयरन से भरपूर होने की वजह से यह दिल की सेहत के लिए भी काफी मुफीद होती है और मेटाबॉलिज्म की दर को सुधारती है। यह हाइपरटेंशन से छुटकारा दिलाती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए यह दाल किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इसलिए यह इंसुलिन के लेवल को कम करती है। मूंग दाल में आयरन होता है, जो कि शरीर में खून बनाने के लिए जरूरी है। आयरन की कमी से ही शरीर में एनिमिया नाम का रोग हो जाता है। इसलिए एनिमिया से बचने के लिए भी मूंग दाल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned