scriptमोतीडूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट की पहल, रविवार को नि:शुल्क वितरित होगी इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं | Motidungari temple trust jaipur distribute eco-friendly Ganesh sunday | Patrika News
जयपुर

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट की पहल, रविवार को नि:शुल्क वितरित होगी इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं

Eco Friendly Ganesh ji : महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि 11 इंच की 1000 प्रतिमाएं सुबह 9 से 10 बजे तक बांटी जाएगी

जयपुरAug 31, 2019 / 06:03 pm

Deepshikha Vashista

Eco Friendly Ganesh ji

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट की पहल, रविवार को नि:शुल्क वितरित होगी इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं

जयपुर.Jaipur News : पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए भगवान गणेश की मिट्टी की प्रतिमाओं ( eco friendly ganesh ki murti ) को महत्व दिया जाने लगा है। शहर के गणेश मंदिर भी इस पहल को बढ़ावा देने के लिए आगे आए हैं। रविवार को मोतीडूंगरी रोड स्थित गणेश मंदिर में गणेश मंदिर ट्रस्ट की ओर से रविवार को इकोफ्रेंडली विघ्नहर्ता की प्रतिमाएं भक्तों को नि:शुल्क वितरित की जाएगी। महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि 11 इंच की 1000 प्रतिमाएं सुबह 9 से 10 बजे तक बांटी जाएगी।
धार्मिक दृष्टि से भी है मिट्टी की मूर्ति का महत्व

महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि धार्मिक दृष्टि और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिहाज से मिट्टी की प्रतिमा का महत्व है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्लास्टर ऑफ पेरिस और केमिकल रंगो का प्रचलन है। इसकी मूर्तियां बनाई जाती है। इन मूर्ति का विसर्जन ही पानी में नहीं होता है। इसलिए मिट्टी से बने विघ्नहर्ता ( eco friendly ganesh ji online ) को ही घर में विराजित करना चाहिए। मिट्टी की मूर्ति पानी में भी यह आसानी से घुल जाती है। इसके साथ ही मंदिर के खंभों पर सोने का काम कारीगारों द्वारा किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

गणेश जी के लिए राजशाही पोशाक, हाथ से जड़े गए हैं रत्न व गोटा, बनाने में लग गया एक महीना

रविवार को सिंजारा महोत्सव का आयोजन होगा। गजानन महाराज को मेहंदी अर्पित की जाएगी।मंदिर महंत कैलाश शर्मा ने बताया कि सिंजारे पर मेहंदी पूजन होगा। इस दिन शाम 7 बजे ( ganesh chaturthi 2019 puja time ) गजानन महाराज का विशेष शृंगार में दर्शन देंगे, शृंगार में नौलड़ी का नोलखा हार जैसा भाव दर्शाया जाएगा, जिसमें मोती, सोना, पन्ना, माणक आदि के भाव नजर आएंगे।
गजानन महाराज स्वर्ण मुकुट धारण करेंगे और चांदी के सिंहासन पर विराजमान होंगे। गणेशजी को मेहंदी धारण करवाकर भक्तों को करीब 3100 किलो मेहंदी प्रसादी में बांटी जाएगी। इसके लिए मंदिर में पांच स्थानों पर मेहंदी प्रसाद वितरण की व्यवस्था की जाएगी। मेहंदी प्रसादी के लिए महिलाओं व कन्याओं के लिए अलग से व्यवस्था रहेगी। मेहंदी वितरण रात 9 बजे तक होगा। इस दिन शयन आरती रात 10 बजे होगी।
2 सितंबर को गणेश चतुर्थी पर मंगला झांकी तडक़े 3 बजकर 30 मिनट पर होगी। इस दिन सुबह 11.25 बजे विशेष पूजन होगा। शयन आरती रात 11 बजकर 45 मिनट पर होगी। देापहर 1.30 बजे से 2.30 बजे तक भगवान के पट भोग के लिए मंगल रहेंगे। गजानन के दर्शनों के लिए आने वाले महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग कतारों की व्यवस्था रहेगी।
नि:शक्तजन व बुजुर्गों के लिए रिक्शे लगाए जाएंगे। वहीं चांदपोल गेट के बाहर स्थित परकोटे वाले गणेशजी के आज से तीन दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव का आगाज हुआ। गजानन महाराज के पंचामृत अभिषेक के बाद दुर्वा अर्पित की गई।

Home / Jaipur / मोतीडूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट की पहल, रविवार को नि:शुल्क वितरित होगी इको फ्रेंडली गणेश प्रतिमाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो