scriptMousam: चूरू ने तोड़ा गर्मी का रेकॉर्ड, मार्च में पारा पहुंचा 41 डिग्री | Mousam: Churu breaks heat record, mercury reaches 41 degrees in March | Patrika News
जयपुर

Mousam: चूरू ने तोड़ा गर्मी का रेकॉर्ड, मार्च में पारा पहुंचा 41 डिग्री

इस सप्ताह नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय
कई जगहों पर आंधी और हल्की बारिश के आसार

जयपुरMar 22, 2021 / 12:40 pm

SAVITA VYAS

Mousam: चूरू ने तोड़ा गर्मी का रेकॉर्ड, मार्च में पारा पहुंचा 41 डिग्री

Mousam: चूरू ने तोड़ा गर्मी का रेकॉर्ड, मार्च में पारा पहुंचा 41 डिग्री

जयपुर। प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से पूरी तरह से मौसम का मिजाज बदल गया है। हालांकि इससे प्रदेशवासियों को गर्मी से ज्यादा राहत नहीं मिली है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक वायुमंडल के निचले स्तरों में राज्य के आस-पास एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इस प्रभाव के असर से राजस्थान में अगले दो दिन आंधी-तूफ ान में बढ़ोतरी होगी। मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश, ओलावृष्टि व आंधी 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा चलने की संभावना है। बीते दिन उत्तर पश्चिमी राजस्थान के जिलों में थंडर स्टॉर्म के साथ आंधी व बारिश का असर जारी रहा।
यहां के लिए अलर्ट

आज सुबह की बात की जाए तो राजधानी जयपुर के अलावा ज्यादातर जगहों पर आकाश में धूल का गुबार छाया रहा। धूल भरी आंधी से राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात पर असर पड़ा। जोधपुर, पाली, सीकर सहित अन्य जगहों पर बादल छाने के साथ ही हवा में तेजी देखने को मिली। आज जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर सहित अन्य जगहों के लिए मौसम विभाग ने दोपहर तक हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।
प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में रविवार को सबसे कम रात का पारा माउंटआबू का 11.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं जयपुर का पारा 23 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में सबसे अधिक पारा चूरू का 41 डिग्री, भरतपुर का 39.7 डिग्री, बाडमेर का 39.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं करौली का पारा 39.1 डिग्री, जैसलमेर का पारा 37.1 डिग्री, बीकानेर का 37.8 डिग्री, फ लौदी का पारा 38.6 डिग्री, जयपुर का पारा 36.2 डिग्री, पिलानी का 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गौरतलब है कि चूरू मार्च में सबसे गर्म रहा।

Home / Jaipur / Mousam: चूरू ने तोड़ा गर्मी का रेकॉर्ड, मार्च में पारा पहुंचा 41 डिग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो