45 डिग्री अधिकतम पारे के साथ निकला मई, अब गर्मी के विदा होने का समय

राजधानी में 45 किमी रफ्तार से तेज अंधड़ फिर बारिश हुई, 11 डिग्री पारा गिरा

By: Vijay Sharma

Published: 01 Jun 2020, 08:29 PM IST

जयपुर। राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण सोमवार को शाम को अचानक मौसम पलट गया। 45 किमी रफ्तार से अंधड़ आया। इससे धूंल भरी आंधी चलने लगी। करीब 20 मिनट अंधड़ के बाद बारिश का दौर शुरू हुआ। 15 मिनट तक तेज बारिश हुई। बारिश के बाद करीब 11 डिग्री अधिकतम पारे में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में सोमवार को 37.3 डिग्री दर्ज किया गया। शाम को बारिश के बाद दो घंटे में ही पारा 26 डिग्री पर आ गया।
इधर, गर्मी के सीजन में अभी तक सर्वाधिक 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया हैं। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो पिछले छह साल में यह गर्मी का सबसे कम पारा दर्ज किया गया हैं। वहीं 11 साल में चौथी बार इतना कम पारा दज्र किया गया है। विशेषज्ञों की मानें तो अब गर्मी की विदाई होने का समय आ रहा है। कारण है कि देश में मानसून की दस्तक हो चुकी है। इसी के साथ जून तक एक के बाद एक आ रहे सिस्टम के कारण बारिश का सिलसिला रहेगा।
वहीं, अरब सागर से आ रहे एक चक्रवाती तूफान से एक बार फिर पांच जून के बाद बारिश होगी। इसी के साथ प्री मापसून दस्तक देगा। ऐसे में अब शहर के पारे में बढ़ोतरी संभव नहीं है।

इस बार चार दिन लू, पिछले साल 11 दिन
इधर इस बार उत्तर—पश्चिमी गरम हवाओं का असर कम रहा। इस बार प्रदेश में पांच दिन ही लू का असर रहा। नोतपा होने के बाद भी 25 से 28 मई तक लू का असर रहा। इसी दौरान राजधानी का पारा 45 डिग्री पर पहुंचा था। पिछली साल 2019 की बात करें तो मई महीने में 24 से 46 और 31 और जून में एक से 6 और 9 से 10 तक कुल 11 दिन लू का असर रहा।

Vijay Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned